जल्द ही दिल्ली में दीवार वाले शहर के हवेली को बचाने की जरूरत पर कार्यशाला

नई दिल्ली : उत्तर दिल्ली नगर निगम 22 सितंबर को दिल्ली के वालड सिटी (पुरानी दिल्ली ) में फैले हवेली के इतिहास और संरचनाओं को संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक कार्यशाला आयोजित करेगा। वालड सिटी में 783 विरासत संरचनाएं हैं, जिनमें 229 ऐतिहासिक भवन शामिल हैं, जिन्हें राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा पहचाना और अधिसूचित किया गया है।

दिल्ली के एक विशिष्ट क्षेत्र को दीवार वाले शहर कहा जाता है जिसे अब ‘पुरानी दिल्ली’ के रूप में जाना जाता है।  क्योंकि 1639 में सम्राट शाहजहां ने दिल्ली को भारत की राजधानी बना दिया और इसे ‘शाहजहांबाद’ नाम दिया, उस समय पूरे शहर को एक दीवार और इसके 14 द्वार के साथ संरक्षित किया गया था, कुछ द्वार अभी भी अच्छे हैं।

शाहजहांबाद पुनर्विकास निगम और कला और सांस्कृतिक विरासत (आईएनटीएचक) के लिए भारतीय राष्ट्रीय ट्रस्ट के सहयोग से कार्यशाला ‘शाहजहानाबाद में विरासत भवनों का संरक्षण’ आयोजित किया जा रहा है। टाउन हॉल में होने वाली कार्यशाला में नवीनीकरण करने के लिए हवेली और प्रक्रियाओं के महत्व पर सत्र होंगे। नागरिक निकाय के अधिकारियों ने कहा कि कार्यशाला विरासत भवनों में अवैध निर्माण को बढ़ाने के बारे में रिपोर्टों की पृष्ठभूमि में आयोजित की गई है। इन संपत्तियों पर अनधिकृत निर्माण से संबंधित कुछ मामले दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा सुना जा रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि नागरिक निकाय अधिकारी कार्यशाला में भाग लेने के लिए लगभग 500 हवेली के मालिकों को आमंत्रित कर रहे हैं। एक वरिष्ठ उत्तर निगम के अधिकारी ने कहा, “हम हवेली का दौरा कर रहे हैं, जो विरासत संरक्षण समिति द्वारा सूचीबद्ध हैं।” अधिकारी ने कहा कि इन हवेली में रहने वाले अधिकांश लोग या तो बदलाव करने की प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते हैं या नवीनीकरण योजना से इनकार करने से डरते हुए प्रक्रिया पूरी तरह से टालना चाहते हैं।

अधिकारी ने कहा, “कार्यशाला निश्चित रूप से प्रक्रिया को समझने में उनकी मदद करेगी।” “INTACH के संयोजक स्वप्ना लिडल ने कहा “कार्यशाला के दौरान, हम मालिकों को ‘हवेली’ के रूप में सूचीबद्ध इन हवेली को प्राप्त करने के लाभों को समझाएंगे और इन सभी बिंदुओं को हाइलाइट करते हुए एक हैंड पुस्तिका साझा करेंगे। घटना के दौरान चर्चा की जाने वाली अन्य एजेंडे को पहले से ही अंतिम रूप दिया गया है।