VIDEO : जर्मनी में सरकार गिरने का खतरा बढ़ा!

चेमनिट्ज़, जर्मनी : एक जर्मन राष्ट्रीय की हत्या, जिसके लिए दो आप्रवासी कथित रूप से जिम्मेदार हैं, ने सैक्सन शहर चेमनिट्ज़ में सहज विरोध प्रदर्शन किया है, जो प्रदर्शनकारियों और पुलिस के विभिन्न समूहों के बीच संघर्ष के बीच हिंसक हो गया। अपने शुरुआती 20 के दशक में एक सीरियाई और एक इराकी ने 26 अगस्त की सुबह सैक्सोनी में चेमनिट्ज़ शहर में 35 वर्षीय जर्मन डैनियल हिलिग की मौत हो गई। दो और लोग घायल हो गए; उनमें से एक को रूसी दूतावास द्वारा दिमित्री एम के रूप में पहचाना गया था। उनकी हालत को “संतोषजनक” बताया गया था। पुलिस ने बताया कि सार्वजनिक त्यौहार के दौरान मौखिक टकराव के बाद घातक घटना हुई थी। यह अभी तक अस्पष्ट नहीं है कि लड़ाई किसने शुरू की; दो लोगों को हत्या के संदेह पर गिरफ्तार कर लिया गया है।

स्ट्रीट के बाहर

बाद में रविवार को, कुछ 800 लोगों ने शहर के केंद्र में कार्ल मार्क्स स्मारक के पास पीड़ितों के लिए एक अचूक स्मारक इकट्ठा किया, जिसमें “हम लोग हैं” का जप करते हुए एक नारा जो काफी हद तक राइट विंग झुकाव समर्थकों से जुड़ा हुआ था। प्रदर्शनकारियों की संख्या तेजी से बढ़ गई है; ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में, उनमें से कुछ को उन लोगों का पीछा करना देखा जा सकता है जिन्हें वे विदेशी मानते हैं। इसने चांसलर एंजेला मार्केल समेत जर्मन अधिकारियों की निंदा ने लोगों ने उकसाया, जिन्होंने कहा कि “सतर्कता न्याय” को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता था।

https://youtu.be/WCS9y5KLUGE

सोमवार को, कार्ल मार्क्स स्मारक के पास विरोधी आप्रवासी प्रदर्शनकारियों की संख्या 6,000 लोगों तक बढ़ी, जिनमें से कई ने अन्य राज्यों से चेमनिट्ज़ की यात्रा की थी। नियो-नाज़ियों और गुंडों ने शहर के दिल में भी “विदेशियों” का जप करते हुए और हिटलर सलाम प्रदर्शन करते हुए जर्मनी में प्रवेश किया।

राइट विंग झुकाव प्रदर्शनकारियों ने फूलों और जर्मन झंडे उठाए और भीड़ ने उत्साहित किया। करीब 1,500 लेफ्ट विंग कार्यकर्ताओं ने अप्रवासियों के विरोधियों पर वापस स्ट्राइक लिया, शहर में घबराहट जैसी हालत पैदा हो गई। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के दो बड़े समूहों के खिलाफ काली मिर्च स्प्रे और पानी के तोपों का इस्तेमाल किया, जो एक दूसरे पर फेंक रहे थे, दोनों तरफ से 18 प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए।

YouTube video

संघर्ष शहर से दुर भी
मंगलवार को, रिपोर्ट सामने आईं कि पुलिस प्रतिबंधित प्रदर्शनकारियों की जांच कर रही थी जिसमें प्रतिबंधित हिटलर सलाम देने का आरोप लगाया गया था। चेमनिट्ज़ विरोध शहर से दूर चले गए, नाज़ी कार्यकर्ताओं ने ड्रेस्डेन, कोलोन और लीपजिग की सड़कों पर वापस हमला किया। सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में, लोगों को हिंसा रोकने और “नाज़ी जप रोकने” के लिए कहा गया! हालांकि, उन्होंने आंतरिक मंत्री हॉर्स्ट सेहोफर द्वारा एक प्रस्ताव का स्वागत किया, जिन्होंने कहा कि संघीय सरकार प्रदर्शन अधिकारियों की तीसरी शाम के लिए कुछ अधिकार-विंग समूहों द्वारा म्यूट कॉल के बीच स्थानीय अधिकारियों को सहायता प्रदान कर सकती है।

YouTube video

चेमनीट्स अशांति ने जर्मनी में प्रवासन के कांटेदार मुद्दे को प्रकाश में लाया है। 2015 में, देश ने यूरोपीय प्रवासन संकट के बीच एक मिलियन से अधिक शरणार्थियों को लिया, जो चांसलर एंजेला मार्केल ने “खुली दरवाजा नीति” कहा था। तब से, कई रिपोर्टों ने जर्मनी में रहने वाले आप्रवासियों और आश्रय-साधकों के लिए भयानक हत्याओं और बलात्कार के मामलों की ज़िम्मेदारी जिम्मेदार ठहराई है, जो मेर्केल की आप्रवासन नीति पर जोरदार सार्वजनिक चिल्लाहट को उकसाती है और अपनी गठबंधन सरकार को तोड़ने की धमकी दे रही है।

YouTube video

इस साल, बर्लिन ने प्रवासन संकट की दोहराव से बचने की मांग की है। अवैध आप्रवासन से निपटने के लिए, जर्मन आंतरिक मंत्रालय ने अवैध रूप से देश में प्रवेश करने वाले प्रवासियों को पकड़ने और संसाधित करने के लिए “स्थानांतरण केंद्र” और “एंकर केंद्र” की स्थापना की।