अरबी कैलिग्राफी और स्ट्रीट आर्ट की जबर्दस्त मिसाल पेश करता मुस्लिम आर्टिस्ट

एल सीद (el Seed) 18 साल की उम्र में अरबी लिखना और पढ़ना शुरू कर दिया, आज उनकी कला दुनिया भर में दिखाया गया है; पेरिस और न्यूयॉर्क में गेलरी और संस्थान से रियो डी जेनेरो के फवेलस तक। उनके समकालीन दृष्टिकोण का लक्ष्य अरबी कैलिग्राफी के माध्यम से लोगों को संस्कृति और भविष्य की पीढ़ियों को एक साथ लाने का है जहां कविता आशा और शांति का संदेश देती है। फ्रांसीसी-ट्यूनीशियाई कलाकार भित्तिचित्र की बहादुरी से प्रेरित है और अपनी कला के माध्यम से वह मानव जाति की वास्तविकता को दिखाता है।

एल सीद (el Seed) साबित हुआ कि स्ट्रीट आर्ट और लक्जरी फैशन समानांतर पथ पर चल सकता है, जब उसने लक्ज़री फैशन ब्रांड लुई वीटन के साथ सहयोग किया, जहां उन्होंने मॉलोग्राम स्कार्फ के लिए एक कैलिग्राफी बनाया, जो फॉल्ड्स डी आर्टिस्ट परियोजना के हिस्से के रूप में था। अपनी वेबसाइट के अनुसार, कोंडे नास्ट ट्रैवलर ने उन्हें शांतिपूर्ण अभिव्यक्ति और सामाजिक प्रगति की वकालत के लिए वर्षों के ‘दूरदर्शी’ के रूप में मान्यता दी।

एल सीद (el Seed) के सबसे मशहूर कलाकृतियों में से एक में अपने गृहस्थ गेबेस, ट्यूनेशिया में जरा मस्जिद का 57 मीटर ऊंचा मीनार शामिल है। वह कुरानिक वर्स (49:13) से प्रेरित है। मीनार शहर के लिए एक स्मारक है और समुदाय को फिर से जोड़ता है। व्यवसाय में करियर छोड़ना, वह अपनी कलाकृति के माध्यम से अपनी संस्कृति का राजदूत बनने की कोशिश करता है, और अरबी लिपि की सुंदरता के माध्यम से रूढ़िवाद को तोड़ने की उम्मीद करता है। उन्होंने अपनी साइट पर लिखा “यह परियोजना एक मस्जिद को सजाने के बारे में नहीं है, यह कला को सांस्कृतिक और राजनीतिक परिवर्तन की प्रक्रिया में एक दृश्य अभिनेता बनाने के बारे में है।”

कुछ महीने पहले, एल सीद (el Seed) ने ‘पर्सेप्शन’ नामक एक परियोजना पर काम किया जहां वह निर्णय के स्तर और गलत धारणा समाज के सवाल पूछता है। यह कृति काहिरा में एक पड़ोस मंसियायत नासर ज़ारब के समुदाय में स्थित है। अपनी वेबसाइट पर उन्होंने उल्लेख किया है कि इस जगह को अभी भी गंदे, हाशिए वाले और पृथक के रूप में माना जाता है। अपनी टीम और स्थानीय समुदाय की मदद से, उन्होंने एक एनामोर्फिक टुकड़ा बनाया जो लगभग 50 इमारतों को कवर करता है। इस परियोजना के माध्यम से एल सीद (el Seed) का उद्देश्य समुदाय पर प्रकाश लाने का है।