विश्व अर्थव्यवस्था को 2019 में व्यापार युद्ध के दर्द को महसूस करने की संभावना

हॉन्ग कॉन्ग : 2018 में व्यापार युद्ध छिड़ गया था, लेकिन 2019 वह वर्ष होगा जब वैश्विक अर्थव्यवस्था को दर्द महसूस होगा। ब्लूमबर्ग का ग्लोबल ट्रेड ट्रैकर धमकी भरे टैरिफ के आगे निर्यात आदेशों के लिए लुप्त होती भीड़ के बीच नरम पड़ रहा है। और अमेरिका और चीन ने अपने व्यापार के विवाद को हल करने की कोशिश के लिए वॉल्यूम को और अधिक धीमा कर दिया है, जिससे कंपनियों को चल रहे व्यवधान की चेतावनी दी गई है। जो पहले से ही हताहत हैं।

गो-प्रो इंक अगली गर्मियों तक अपने अधिकांश यूएस कैमरा उत्पादन को चीन से बाहर कर देगा, जो इस तरह की कार्रवाई करने वाले पहले ब्रांड-नाम इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं में से एक बन जाएगा, जबकि फेडेक्स कॉर्प ने हाल ही में अपने लाभ के पूर्वानुमान को खत्म कर दिया और अंतरराष्ट्रीय हवा को पार कर लिया। सैन फ्रांसिस्को स्थित प्रोलोगिस इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हामिद मोघदाम ने कहा, “वाणिज्य पर किसी भी तरह का हस्तक्षेप अर्थव्यवस्था पर कर लगाने वाला है।” “और विश्व अर्थव्यवस्था शायद इसके परिणामस्वरूप धीमा हो रही है।”

वित्तीय बाजारों ने पहले ही एक हिट ले लिया है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच का अनुमान है कि इस साल एसएंडपी 500 में व्यापार युद्ध की खबर 6% की शुद्ध गिरावट के लिए जिम्मेदार है। चीन के शेयर बाजार ने 2018 में $ 2 ट्रिलियन मूल्य खो दिया है और बाजार सुस्त है। हालिया डेटा अंडरस्कोर की चिंताओं को दर्शाता है कि व्यापार अगले साल अमेरिकी विकास पर एक खींचें होगा। अमेरिकी उपभोक्ता एक साल में भविष्य की अर्थव्यवस्था के बारे में सबसे कम आशावादी महसूस कर रहे हैं, जबकि आर्थिक सुधार के बारे में छोटे व्यवसाय आशावाद दो साल के निचले स्तर पर गिर गया और कंपनियों को 2019 में छोटे लाभ की उम्मीद है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पूर्वानुमान से व्यापार की मात्रा इस साल 2019 में 4% से धीमी होकर 4% और 2017 में 5.2% हो जाएगी। उन्होंने चेतावनी दी है कि व्यापार बाधाएं अधिक स्पष्ट हो गई हैं। यूरोप भी अछूता नहीं है। जबकि जर्मनी के प्रमुख मशीनरी क्षेत्र में इस साल रिकॉर्ड 228 बिलियन यूरो (260 बिलियन डॉलर) का उत्पादन होगा, व्यापार विवाद ऐसे कारणों से हैं जिनकी वजह से विकास धीमा होगा, VDMA उद्योग संघ के अनुसार। 2018 में आउटपुट वास्तविक रूप से लगभग 5% बढ़ जाएगा, 2011 के बाद से सबसे अधिक, इससे पहले कि विकास अगले साल 2% तक धीमा हो जाए।

फिर यूरोप और जापान से ऑटो आयात पर टैरिफ लगाने में अमेरिका का जोखिम है, एक ऐसा कदम जो दुनिया की कुछ सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचाएगा। हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोऊ की गिरफ्तारी अप्रत्याशित घटनाक्रम के जोखिम को दर्शाती है जो जल्दी से पहले से ही तनावपूर्ण संबंधों को भड़का सकती है।

न्यूयॉर्क स्थित सिटीग्रुप के वैश्विक बाजार अर्थशास्त्री सीजर रोजेज ने कहा, “2018 के बाद से ‘ट्रेड डाइवर्जेंस’ और 2019 में ‘टैरिफ्स-लिम्बो’ में अनिश्चितता का एक उच्च स्तर रखने और व्यापार और निवेश योजनाओं पर प्रभाव जारी रहने की संभावना है।” महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या वाशिंगटन और बीजिंग मार्च 1 डीडलाइन द्वारा कोई सौदा कर सकते हैं। यदि वे सफल होते हैं, तो विश्व अर्थव्यवस्था से चिंता के बादल हट जाएगा। लेकिन अभी के लिए, यह खतरा है कि इस तरह वैश्विक अर्थव्यवस्था में तनाव बढ़ेगा व्यापार विस्तार की योजना पर एक ब्रेक है।

डिप्पिन डॉट्स एलएलसी उन लोगों में से है, जो क्रॉसफ़ायर में पकड़े गए हैं। आइसक्रीम और अन्य जमे हुए उत्पादों की यूएसबेड निर्माता ने चीनी बाजार में तीन साल बिताए और इस साल देश में अपना पहला स्टोर खोला, केवल आयातित डेयरी उत्पादों पर दोहरे अंकों के टैरिफ का भुगतान करने के लिए। सीईओ स्कॉट फिशर ने कहा कि अगर अमेरिका-चीन की वार्ता विफल हो जाती है और अतिरिक्त टैरिफ जुड़ जाते हैं, तो उन्हें रणनीति पर पुनर्विचार करने, जंजीरों की आपूर्ति करने और दुनिया में वह कहां फैलता है, के लिए मजबूर होना पड़ेगा।