जानिए, कैसे चीन खुद के इंटरनेट पर कर रहा है काम?

यह 2000 था और फिर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन उत्साहित थे। उन्होंने कहा, इंटरनेट, दुनिया खोल रहा था।
उन्होंने कहा, “कोई सवाल नहीं है कि चीन इंटरनेट पर क्रैक करने की कोशिश कर रहा है।” “शुभकामनाएं। यह दीवार पर जेल-ओ को पकड़ने की कोशिश की तरह है।”

उन्होंने कहा कि इंटरनेट अनिवार्य रूप से चीन को लोकतंत्र की तरफ धकेल देगा। किसी भी देश को इतनी स्वतंत्रता से कैसे नियंत्रित किया जा सकता है और अभी भी तकनीकी रूप से जीवंत होने की उम्मीद है? कुछ निश्चित रूप से देना होगा।

और यह रचनात्मक अभिव्यक्ति के सुपरनोवा की मेजबानी है – लघु वीडियो, पॉडकास्ट, ब्लॉग और स्ट्रीमिंग टीवी में – जो चीनी संस्कृति के किसी भी विचार को डरावनी रूप से अनुरूपता के रूप में दूर करना चाहिए।

यह सब, साइबर स्पेस के एक पैच पर जो फेसबुक और Google से बंद है, हजारों सेंसर द्वारा पॉलिश किया गया है और डेटा एकत्रित, संग्रहीत और साझा किए जाने पर सख्त नियंत्रण के अधीन है।

चीन के नेताओं ने इंटरनेट की तरह बनाया है। और अब, वे देश की प्रतिभा और तकनीकी कौशल को एक उदार अंत की तरफ निर्देशित करना चाहते हैं: एक नवाचार संचालित अर्थव्यवस्था का निर्माण, जो दुनिया की अग्रणी कंपनियों का उत्पादन करता है।

बहुत समय पहले, चीनी तकनीकी फर्म सिलिकॉन वैली की प्रतिलिपि बनाने के लिए सबसे अच्छी तरह से जाने जाते थे। लेकिन प्रेरणा का प्रवाह अब दोनों तरीकों से चलता है। यूएस सोशल मीडिया के अधिकारियों ने उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर चिपकने के लिए नवीनतम चाल के लिए टेनेंट और बाइटडेंस की ओर देखा।

Tencent’s WeChat ऐप, सामाजिककरण के लिए एक इन-इन-वन हब, गेम खेलना, बिलों का भुगतान करना, ट्रेन टिकट बुक करना और बहुत कुछ, फेसबुक और ऐप्पल द्वारा किए गए बढ़ते फीचर-स्टफ किए गए चैट ऐप्स का मार्ग प्रशस्त किया।

फेसबुक ने हाल ही में टिक्टोक से एक पृष्ठ लिया, जो एक चीनी सेवा है जो पश्चिमी tweens के बीच एक सनसनीखेज है, मूर्खतापूर्ण लघु वीडियो बनाने के लिए अपने स्वयं के समान ऐप जारी करके।

यदि पश्चिम में लोगों ने यह नहीं देखा, तो ऐसा इसलिए था क्योंकि उन्होंने प्रौद्योगिकी के प्रति शत्रुता के लिए चीन के सत्तावाद को गलत समझा।
लेकिन कुछ मायनों में चीनी तकनीकी फर्म अमेरिकी लोगों की तुलना में कम फटकार हैं। अमेरिका में बिग डेटा के खिलाफ प्रतिक्रिया, फेसबुक जैसे दिग्गजों को तोड़ने और डिजिटल लत के बारे में चिंता को रोकने का आह्वान। इनमें से कोई भी चीनी कंपनियों के लिए बड़ी समस्या नहीं है।

चीन में, केवल एक नियम है और यह आसान है: राज्य को कमजोर न करें। तो वेबो और बायडू जैसे टाइटन्स ने सेंसरशिप आदेशों पर ध्यान दिया। अनचाहे मान्यताओं और विचारधाराओं को बाहर रखा जाता है।
इसके अलावा, सब कुछ उचित खेल है। स्टार्ट-अप आश्चर्यजनक गति के साथ विशाल पैमाने प्राप्त कर सकते हैं; वे क्रूरता से भी दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं।