इज़राइली कब्जे वाले शहर में पैगंबर इब्रहीम के मकबरे के पास एक मामूली घर की कीमत 100 मिलियन डॉलर!

हेब्रोन : हिब्रू बाइबिल में पाए गए यहूदी परंपराओं के मुताबिक जिसे मुसलमानों द्वारा भी स्वीकार किए जाते हैं, एक गुफा जहां इब्रहीम के परिवार की कब्र शामिल है जहां पैगंबर इब्राहिम, इसहाक और याक़ूब के साथ-साथ तीन माता-पिता, सारा, रेबेका और लेह भी हैं और ये जगह हेब्रोन कब्जे वाले वेस्ट बैंक शहर में स्थित है, यह स्थान यरूशलेम में टैम्पल माउंट के बाद, दुनिया की सबसे प्राचीन यहूदी साइट और यहूदी लोगों के लिए दूसरी सबसे पवित्र जगह भी है। जहां अब्दुल राऊफ अल-मोहत्सेब के पैतृक घर उस साइट से थोड़ी दूरी पर है जहां मुसलमानों और यहूदियों के ‘विश्वासयोग्य पिता’/प्रॉफ़ेट इब्राहीम को दफनाया गया है। मुसलमान इसे इब्राहिमी मस्जिद और यहूदि इसे पितृसत्ताओं की गुफा कहते हैं, ये गुफा 15 मीटर फीट से नीचे गुफा पर बने हैं और जहां बुलेटप्रूफ दीवार के विभिन्न पक्षों के बावजूद दोनों धर्म यहाँ प्रार्थना करते हैं।

इज़राइली सेना अब फिलिस्तीनी आंदोलन को प्रतिबंधित करने वाले 24 घंटे के चेकपॉइंट्स और बार्केडों को बरकरार रखती है, जहां लगभग 1000 गैरकानूनी यहूदी बसने वालों से हेब्रोन के 270,000 फिलिस्तीनियों को अलग करते हैं। यह हेब्रोन को इजरायली-फिलिस्तीनी संघर्ष की अगली पंक्ति पर रखता है – और साझा पवित्र स्थलों के आस-पास की भूमि और संपत्ति दोनों पक्षों के लिए अत्यधिक मूल्यवान संपत्ति बनाता है।

साराह का मकबरा

अब्दुलराउफ अल-मोहत्सेब 1948 और 1967 के अरब-इज़राइली युद्धों और उसके बाद से इजरायली कब्जे के माध्यम से इब्राहमी मस्जिद के पास उनके सामने अपने परिवार की पीढ़ियों के साथ अपने पूरे जीवन करीब रहे हैं। यहां तक ​​कि वह आश्चर्यचकित था जब संभावित खरीदारों ने उन्हें अपने मामूली घर और दुकान के लिए लाखों डॉलर की पेशकश शुरू कर दी। उन्होंने इस धार्मिक सिद्धांत के मामले के रूप में इसे इनकार कर दिया क्योंकि बोलियां धीरे-धीरे 100 मिलियन डॉलर तक बढ़ीं। फिर भी, अल-मोहत्सेब ने इनकार कर दिया, उन्हें कुछ बोलीदाताओं द्वारा उपनाम के तौर पर ‘पागल आदमी’ भी कहा।

सैकड़ों मिलियन डॉलर होम में, अल-मोहत्सेब व उनके बेटे मोहम्मद की आंखों के माध्यम से आज हेब्रोन में उसकी जीवन की कहानी बयां कर रहे हैं। फिल्म निर्माता रेजद कुलेनोविच इस पर एक फिल्म भी बना रहे हैं फिल्म निर्माता रेजद कुलेनोविच और अल-मोहत्सेब दृढ़ता से इस सिद्धांत का पालन करते हैं कि उनका घर उनकी विरासत है और इसे कभी बेचा नहीं जाना चाहिए।

पिता ने अपने बेटे से कहा, “[हेब्रोन] सभी पीड़ाओं के बावजूद खूबसूरत है।” “अगर लोगों ने हर क्षेत्र को [इजरायलियों द्वारा] को घेर लिया, तो यह एक आपदा होगी। हम तब तक रह रहे हैं जब तक कि अल्लाह हमें समाधान के लिए मार्गदर्शन नहीं करते। यह हमारा भाग्य है।”

इस फिल्म में एक पूर्व इज़राइली सैनिक का परिप्रेक्ष्य भी शामिल है जो अब “ब्रेकिंग द साइलेंस” के लिए काम कर रहा है जो इजरायली सेना के कर्मियों को अपने अनुभवों को बताने और कब्जे वाले क्षेत्रों में स्थितियों के बारे में इजरायल के लोगों को शिक्षित करने में सक्षम बनाता है; साथ ही एक यहूदी कार्यकर्ता जो तीन समानतावादी धर्मों की विरासत को सम्मानित करने के लाभों पर जोर देता है।