ये शानदार मस्जिद पूरी तरह से पारदर्शी, इसके पीछे का विचार आपको सोचने पर मजबुर कर देगा

जब हम एक चर्च, मंदिर, मस्जिद या किसी अन्य धार्मिक इमारत के बारे में सोचते हैं, तो हमारे पास एक बहुत ही पारंपरिक डिजाइन की तस्वीर उभरती है, लेकिन आजकल यह भावना और दृष्टि बदल रही है। मस्जिद कई कलात्मक परिवर्तनों के अधीन हाने लगे हैं जैसे “Paradise Has Many Gates”जो कलात्मक और उत्कृष्ट मस्जिदों में से एक है।

“पैराडाइज हैज मेनी गेट्स” सऊदी अरब कलाकार अजलान घारेम द्वारा बनाया गया है। यद्यपि इस कला के टुकड़े में एक पारंपरिक मस्जिद का डिज़ाइन है, लेकिन दिन में 5 बार प्रार्थना करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है जो पारंपरिक मस्जिदों की तरह ही इसको सजाया गया है, हालांकि यह पारंपरिक मस्जिदों की तरह कुछ भी नहीं है। पारदर्शी मस्जिद पूरी तरह से अलग और अप्रत्याशित सामग्री से बना है जैसे प्लेक्सीग्लस, एल्यूमीनियम, स्टील और इलेक्ट्रिक रोशनी।

सामग्रियों की इस पसंद के कारण, मस्जिद अक्सर यूरोप में बार्केड से जुड़ा होता है जो शरणार्थियों के प्रवाह के साथ-साथ अमेरिकी सैन्य जेल परिसर गुआंतानामो खाड़ी को नियंत्रित करता है।

जब कोई इसमें खड़ा होता है तो यह कारावास की भावना भी पैदा करता है। यह लोगों को यह सोचने पर मजबुर करता है कि कैसे यह बाड़ से अलग हैं और न केवल लोगों बल्कि विचारों को विभाजित करते हैं। यही कारण है कि सामग्री की पसंद महत्वपूर्ण है।

दीवारें अंदर की दुनिया और बाहरी दुनिया के बीच बाधा को तोड़ना संभव बनाती हैं। जिन लोगों ने कभी मस्जिद के अंदर नहीं देखा है और जो नहीं जानते कि इस धार्मिक इमारत के अंदर क्या होता है, गतिविधियों और आध्यात्मिकता की बेहतर समझ प्राप्त करते हैं।

यद्यपि “Paradise Has Many Gates” ने विवाद का कारण बना दिया जब इसे पहली बार सऊदी अरब में रखा गया था, अब यह टुकड़ा पश्चिमी दुनिया में सफल हो रहा है। गर्मी के दिनों में, मस्जिद को वेंकौसर के वैनिअर पार्क में रखा गया था, जहां यह अगले दो वर्षों तक रहेगा। उन्होंने कहा कि उनकी कलाकृति न केवल कुछ दिखाने के लिए होगी, बल्कि “नए विचारों के बातचीत के लिए एक जगह” होगी,

यह अजलान घारेम की पहली परियोजना नहीं है, जो दिन में एक प्राथमिक स्कूल गणित शिक्षक और रात में एक कलाकार है। उनकी पिछली परियोजना “माउंट ऑफ़ मर्सी” माउंट अराफात जाने वाले तीर्थयात्रियों के 6 वर्षों से अधिक एकत्रित 10,000 से अधिक छवियों का संग्रह है।