साजिद जावेद बने ब्रिटेन के नए गृह मंत्री

लंदन। पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जावेद को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री नियुक्त किया गया। इस नियुक्ति से कुछ घंटे पहले पूर्व गृह मंत्री अंबर रूड ने यह स्वीकारते हुए इस्तीफा दिया था कि प्रवासियों के निर्वासन लक्ष्यों की सच्चाई को लेकर उन्होंने संसद को ‘अनजाने में गुमराह’ किया था।

वर्ष 1960 के दशक में ब्रिटेन से आकर बसे एक पाकिस्तानी बस चालक के बेटे जावेद को उनके समुदाय, स्थानीय सरकार एवं आवासीय मंत्री के कैबिनेट पद से पदोन्नत करके नई जिम्मेदारी दी गई है। पूर्व निवेश बैंकर जावेद (48) ब्रिटिश कैबिनेट में अहम पद की जिम्मेदारी संभालने वाले दक्षिण एशियाई मूल के पहले सांसद बन गये।

वह ब्रोम्सग्रोव से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं और ब्रिटिश सरकार में पहले भी व्यापार एवं संस्कृति मंत्रालय की बागडोर संभाल चुके हैं। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा कि महारानी ने साजिद जावेद, सांसद को गृह विभाग का मंत्री नियुक्त करने की मंजूरी दी।

जावेद ने ‘द संडे टेलीग्राफ’ में लिखा, ‘‘जब मैंने कुछ विषयों के बारे में सुनना और पढना शुरू किया तो मैं सच में चिंता में था। इसने मुझ पर तुरंत प्रभाव छोड़ा। मैं दूसरी पीढी का प्रवासी हूं। मेरे माता पिता विंडरश पीढी की तरह इस देश में आए थे।’’ जनवरी में स्वास्थ्य कारणों से उत्तरी आयरलैंड के मंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले जेम्स ब्रोकनशर को जावेद द्वारा छोड़े गये आवासीय , समुदाय एवं स्थानीय सरकार मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है।