दुनिया के सबसे अमीर 100 लोगों में से एक सऊदी अरबपती की संपत्ति नीलामी के लिए तैयार

रियाद : सऊदी अरब अरबों डॉलर के अचल संपत्ति के मालिक अरबपति माइन अल-सानेया (Maan al-Sanea) और उनकी कंपनी की नीलामी की तैयारी कर रहा है क्योंकि वे देश के सबसे लंबे समय से चल रहे ऋण विवादों में से एक को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। योजनाबद्ध तरीके से नीलामी के लिए नवीनतम संकेत है जो सऊदी अरब अपने अभिजात वर्गों के खाते को पकड़ने के लिए गंभीर है। पिछले नवंबर में एक भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में, कथित भ्रष्टाचार के आरोप में अधिकारियों ने कई वरिष्ठ अधिकारियों को हिरासत में लिया था। अधिकांश लोगों को अरबों की संपत्ति देने पर उन्हें रिहा किया गया था।

लेकिन अल-सानेया केस भ्रष्टाचार अभियान से अलग है। इस व्यवसायी को 2007 में फोर्ब्स ने दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में से एक के रूप में उन्हें स्थान दिया था – अधिकारियों द्वारा पिछले वर्ष उन्हें ऋण न चुकाने के लिए हिरासत में लिया गया था जब उनकी कंपनी, सदा समूह, ऋण चुकाने पर चूक गयी थी। अल-सानेया को नवंबर में सऊदी अरब के पूर्वी तट पर अपने घर में गिरफ्तार किया गया था। जब उनके और उनके ससुराल वालों के बीच गोसाइबिस में 9 नवंबर 2009 में एक झगड़ा शुरु हुआ। कठिन समय में परिवार के स्वामित्व वाले बैंकों में से एक कोलैप्स कर गयी। परिवार के प्रमुख ने अल-सानेया को बैंक खोलने का आरोप लगाया था, उन्होने अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग निगम को उसकी सहमति के बिना खोला और व्यवस्थित रूप से परिवार और बैंक के ग्राहकों को धोखा दे दिया।


सऊदी अरबपति राजकुमार अल-वालीद बिन तलाल, दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक और लंदन के शीर्ष होटल के मालिक एक संदिग्ध भ्रष्टाचार के लिए हिरासत में लिए गए लोगों में से एक था – उन्हें जनवरी में रिलीज किया गया था।

तब से गोसाइबिस और अल-सानेया के बीच के विवाद ने केमैन द्वीप समूह, स्विट्जरलैंड, बहरीन, यूएए और दुनिया के अन्य कानूनी न्यायालयों में अलग-अलग मुकदमें चले। सऊदी अरब के निवेशकों के मामले में क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की सुधारों के प्रति प्रतिबद्धता के रूप में इस मामले को देखा जा रहा है। कर्जदार ने अल-सानेया का पीछा करने के लिए नौ साल बिताए हैं, जो कि £ 10 बिलियन से ज्यादा का खर्च हुआ है।

सूत्रों ने कहा की लेनदारों को चुकाने के प्रयास में अल-सानेया और कंपनी के स्वामित्व वाली संपत्ति को बिक्री के लिए सऊदी अरब में कंपनी की संपत्ति की बिक्री शुरू करने की योजना बना रही है। आने वाले हफ्तों में इसकी बिक्री होगी । एक मजेदार वीडियो भी पेश किया गया है, जिसने यूट्यूब पर टैगलाइन के साथ दिखाया है जिसमें कुछ संपत्ति और बेची जाने वाली जमीन शामिल है। बिक्री के साथ ब्रोशर में साद ट्रेडिंग, साद समूह का हिस्सा, और अल-सनी के स्वामित्व वाले 20 भूखंडों की सूची शामिल है। संपत्ति ज्यादातर खोबड़ में स्थित हैं। सबसे बड़ी इकाई एक 484,407 वर्ग मीटर का भूखंड है जिसमें इमारतों और सीवेज जल उपचार संयंत्र शामिल हैं।


खोबर में स्थित इस पार्किंग स्थल को (नीचे भी ) आसपास के परिसर सहित अरबपति माइन अल-सानेया की संपत्ति अब नीलामी की जा रही है।

ब्रोशर में वैल्यूएशन शामिल नहीं है, लेकिन सूत्रों ने बताया कि अचल संपत्ति प्राधिकरण द्वारा प्रदान की गई अचल संपत्ति की आधिकारिक सूची के आधार पर लगभग 1 अरब डॉलर का मूल्य है। न्याय मंत्रालय के एक सूत्र ने रॉयटर्स को इसकी पुष्टि की है कि मई में शुरू होने वाले रमजान महीने से पहले वाहन, उपकरण, बड़ी मात्रा में भवन निर्माण सामग्री और कुछ संपत्ति बेचने के लिए इस महीने एक नीलामी शुरू की जाएगी।

रायटर्स यह सत्यापित करने में असमर्थ थे कि क्या उस सभी अचल संपत्ति की नीलामी Etkan द्वारा या वाहनों की संख्या जिसे बेचा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, जिन लोगों ने सूची में अधिकारियों को उपलब्ध कराई थी, उनके अनुसार ट्रक, बसों और कारों सहित 923 वाहन हैं, जबकि अल-सैना के 26 वाहन हैं, जिनमें रोल्स रॉयस, एक हथमर और कैडिलैक कॉनकॉर्ड शामिल हैं।

बिक्री में खोबड़ में 750 बेड वाला साद अस्पताल शामिल नहीं है, जिसे सरकार चलाने के लिए निजी कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है या अल-सनी या साद के स्वामित्व वाली विदेशी संपत्तियों में शामिल है। सरकार ने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान को कम करने के कुछ हफ्तों बाद नीलामी तय की है, जिसमें रियाद के शानदार रिट्ज-कार्लटन होटल में शासकों सहित कई वरिष्ठ सऊदी अधिकारियों की हिरासत शामिल है। सरकार ने कहा है कि इस प्रक्रिया ने 100 अरब डॉलर से अधिक की राशि को भूमि के रूप में, व्यवसायों में दांव और नकदी के बजाय अन्य अतरल संपत्ति के रूप में उठाया है।