जॉर्डन -सिरिया के सदोम और गमोरा शहर जहां लुत के लोगों पर अल्लाह का कहर नाजिल हुआ था

लूत अलैहिस्सलाम एक नबी का नाम है जिनका जिक्र कुरान में और ओल्ड टैस्टमैंट की पुस्तक में वर्णित एक पैगंबर का नाम है। हजरत लूत अलैहिस्सलाम का शहर सदोम (जिसे कुरान में उलट-पुलट हो जाने वाला शहर कहा जाता है) है। यह सीरिया में होम्स प्रांत का एक प्रसिद्ध शहर है।

हजरत लूत इब्न हनार बिन तारख, ये पैगंबर इब्राहीम के भतीजे हैं। ये लोग इराक में बाबुल (बेबीलोन) के निवासी थे फिर इब्राहीम वहां से पलायन करके फ़िलिस्तीन गए और हज़रत लूत अलैहिस्सलाम सिरिया के एक शहर में स्थित हो गए और अल्लाह आप को नबुअत अता कर सदोम शहर वालों को हिदायत के लिए भेज दिया. लुत के कौम भूमध्य सागर के जनजाति थे, जिसे सी साल्ट या मृत सागर कहा जाता है। मृत सागर, इज़राइल, सीरिया और फिलिस्तीन (पश्चिम बैंक) के बीच जॉर्डन रिफ्ट घाटी में स्थित है.

सदोम और गमोरा शहर जॉर्डर नदी पर स्थित है. कनान के दक्षिणी क्षेत्र (कनान वर्तमान में लेबनान, सीरिया, जॉर्डन और इज़राइल में स्थित एक बड़े और समृद्ध प्राचीन देश का नाम है और उसे फेनेशिया के नाम से भी जाना जाता था।) में यह मैदान आधुनिक दिन के मृत सागर के क्षेत्र से मेल खाता है। जहां लुत के मानने वाले आबाद थे और जहां अल्लाह का कहन नाजिल हुई थी.

सदोम और गमोरा शहर के सभी लोग लूत के मानने वाले थे। यह कुरान में चार बार आया है। लुत से मुराद ख़ुद हज़रत लूत अलैहिस्सलाम और उन पर विश्वास करने वाले लोग हैं जिनमें लूत अलैहिस्सलाम की पत्नी शामिल नहीं है, क्योंकि वह मोमीना नहीं थी, लेकिन उनके दो बेटयाँ मोमिना थी.

लुत से मुराद यहां हज़रत लूत के केवल सलबी औलाद नहीं बल्कि अपनी आध्यात्मिक औलाद भी सम्मिलित है, यानी आपके अनुसरण और अनुयायी जो इन सबको इस उद्धार सरफराज कहा गया

लुत को दर्शाता उन पर विश्वास करने वाले थे, इसीलिए लुत की पत्नी के बारे में तुरंत ही कहा गया कि वह काफिरों के साथ रह जाएगी इसलिए कि वह लुत पर विश्वास नहीं लाई थी.

लुत की कौम बहुत घमंडी, बेहस और नाफरमान थे. उनका सबसे बड़ा पाप था कि इनमें पुरुषों महिलाओं की बजाय पुरुष से ही जिश्मानी ताल्लुकात पूरी करते थे. सदोम की बस्तियां बहुत रसीला और शादाब थीं और वहां अनाज और हर प्रकार के फल थे। शहर की समृद्धि के कारण, ज्यादातर लोग मेहमान बन कर इन आबादीयों में आने लगे थे और शहर के लोगों को मेहमान के लिए समय निकालना पड़ता था।

इसलिए, इस शहर के लोग मेहमानों के आगमन से थक गए थे, लेकिन मेहमानों को रोकने का कोई रास्ता नहीं था। इस माहौल में, शैतान बुढ़ापे के रूप में दिखाई दिया। और उसने उनसे कहा कि यदि आप मेहमानों के आगमन से बचाना चाहते हैं, तो यह तथ्य है कि जब भी कोई अतिथि आपके स्थान पर आता है, तो आप लोग उसके साथ जबरदस्ती उसके साथ जिश्मानी ताल्लुकात बनाओ. तो, सबसे पहले, शैतान स्वयं एक सुंदर लड़के के रूप में अतिथि बन गया और शहर में प्रवेश किया। और उनलोगों के साथ खुब जिश्मानी ताल्लुकात बनाए. इस प्रकार उन्होंने शैतान से बुराई सीखी।

फिर, धीरे-धीरे, इस बुरे काम के लोग इतने आदी हो गए कि वे महिलाएं महिलाओं के साथ और मर्द मर्द के साथ जिश्मानी ताल्लुकात बनाने लगे. और इस तरह वहां मेहमानों का आना बंद हो गया, लेकिन ये बुराई लुत के कौम में आम हो गई। दूसरी तरफ, लूत उन लोगों को बुराई से मना करते रहे, लेकिन वे लोग नहीं माने.

उन्होंने अपने लोगों से कहा, “क्या आप अविश्वासी हैं इसे पहले आप में से कोई भी दुनिया में ऐसा नहीं किया है, इस तरह इस कौम के पहले ऐसी कोई कौम ऐसा नहीं करते थे।” और तब उनके लोगों के पास कोई जवाब नहीं था।

शहर के लोगों ने अल्लरह की सीमाओं के खिलाफ उल्लंघन किया। कुरान के मुताबिक, उनके पापों में समलैंगिकता, दुर्व्यवहार और बलात्कार से अजनबियों के अपमान शामिल थे। यह यौन दुर्व्यवहार का उनका पाप था जिसे विशेष रूप से गंभीर माना जाता था, लूत के कौम दृढ़ता से महिलाओं की बजाय यौन इच्छाओं वाले पुरुषों के पास आने के लिए उनका पीछा करते थे। लूत ने उन्हें अपने पापपूर्ण तरीके से त्यागने के लिए प्रोत्साहित किया, लेकिन उन्होंने उसका उपहास किया और उन्हें शहरों से बेदखल करने की धमकी दी। लूत ने अल्लाह से दुआ की और अपने पापपूर्ण कृत्यों के परिणामों से बचने के लिए भीख मांगी।

फिर दो स्वर्गदूत, सुन्दर नर के रूप में छिपे हुए, लूत के पास आए। शहरों के लोगों से आगंतुकों की रक्षा करने के लिए उनकी शक्तिहीन होने के कारण वह परेशान हो गए। शहरों के निवासियों ने मांग की कि लूत उनके मेहमानों को आत्मसमर्पण करवाए। उसने अपनी बेटियों को अपनी बेटों की बजाय पेशकश की, लेकिन वे असंतोषजनक थे और जवाब दिया, “हमें आपकी बेटियों की कोई ज़रूरत नहीं है: वास्तव में आप जानते हैं कि हम क्या चाहते हैं!” “वे अंधेरे में चले गए मौत के निकट होने की उन्माद में”।

तब स्वर्गदूतों ने लूत को अपनी वास्तविक पहचान प्रकट की, और उनसे कहा कि उन्हें अल्लाह द्वारा भेजा गया था ताकि वे इस शहर के लोगों को कहर बरपा कर सकें क्योंकि वे दुष्ट हैं। उन्होंने लूत को रात के दौरान जगह छोड़ने की सलाह दी और वापस नहीं देखा, उन्हें सूचित किया कि उनकी पत्नी को उनके पापी प्रकृति के कारण पीछे छोड़ दिया जाएगा।

अल्लाह में अपना विश्वास रखते हुए, लूत ने अपने विश्वास करने वाले परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के साथ रात के दौरान शहरों को छोड़ दिया। जब सुबह हुई, तो अल्लाह ने उन शहरों को उल्टा कर रख दिया, और कठोर पत्थरों और चट्टानों की बारिश की, सदोम और गमोरा के लोगों के जीवन को खत्म कर दिया।

इस कदर पृथ्वी के इस हिस्से को अल्लाह के हुक्म से औंधे उल्ट कर रख दिया गया. और उन पर पत्थरों की बारिश भी की जिन पत्थरों में आग की लौ भी थे और सभी लोग मारे गए वह वही क्षेत्र है जिसे आज हम भूमध्यसागरीय या मृत सागर कहते हैं।

यह सागर बहूत गहरा है। इस पानी से कोई रास्ता नहीं है। इस समुद्र में, मछली, मेंढक और कीड़े जीवित नहीं रह सकते हैं। लूत के लोग सदोम के लोग थे। कभी इस क्षेत्र में हरा भरा व शादाब था, फलों की बहुतायत थी यहाँ कम से कम पाँच सुंदर बड़े शहर थे जिनके संयोजन क़ुरान ने “मउतफकह” और मउतफकात के शब्दों से बयान किया है।