PHOTO- इस्लामी वास्तुकला से प्रेरित ब्रिटेन में निर्माण हो रहा है लकड़ी की मस्जिद

कैम्ब्रिज : जल्द ही आप कैम्ब्रिज शहर में एक लकड़ी के मस्जिद में प्रार्थना करने में सक्षम होंगे चूंकि इस्लामी दुनिया भर में पाए गए ज्यामितीय डिजाइन और भूनिर्माण से प्रेरित, ब्रिटिश वास्तुकला कंपनी ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में एक लकड़ी-संरचित मस्जिद का निर्माण कर रही है। जो जनवरी 2019 में लोगों के लिए खुल जाएगा। अभी कैम्ब्रिज शहर में तीन मस्जिद हैं, जिसमें अबू बकर जामिया इस्लामी सेंटर, उमर फारूक मस्जिद और किंग्स हेजेज में सांस्कृतिक केंद्र हैं। ये तीन मस्जिद नई मस्जिद के पूरा होने तक, लगभग 4,000 शहर के मुस्लिमों समुदाय की सेवा करते हैं।

द मार्क्स बैरफील्ड आर्किटेक्ट्स (एमबीए) के आधिकारिक बयान में द गार्जियन ने कहा, “वास्तुकार डेविड मार्क ने इस मस्जिद परियोजना को ब्रिटेन भर में पाए गए तुर्क-शैली की मस्जिदों की पूर्वनिर्धारितता से एक बदलाव के रूप में देखा।” 2008 में डॉ तीमुथियुस द्वारा स्थापित कैम्ब्रिज मस्जिद परियोजना ने 2009 में एक एकड़ जमीन खरीदी। यह नया इस्लामी प्रार्थना घर पूरा होने के बाद लगभग 1,000 उपासकों को समायोजित करने में सक्षम होगा।

एमबीए ने ब्रिटिश संस्कृति के लिए एक इस्लामी केंद्र को डिजाइन करने का अवसर मिला है, जिसमें एक विशाल मीनार की बजाय सूक्ष्म गुंबद की ऊंचाई शामिल होगी। इस परियोजना के लिए, एमबीए स्विस लकड़ी के निर्माण विशेषज्ञ ब्लूमर-लेहमैन एजी (बीएलए) तक पहुंच गया। घुमावदार गोंद-टुकड़े वाले बीम से बने तीस स्वतंत्र लकड़ी के स्तंभ, कैम्ब्रिज मस्जिद की प्राथमिक समर्थन संरचना बनाते हैं।

यूके में भूमि और समुद्र के रास्ते 1,448 किमी परिवहन के बाद, लकड़ी के टुकड़ों को एक महीने से भी कम समय में इकट्ठा किया गया था। कढ़ाई वाली खिड़कियों के आधार पर प्याज नुमा गुंबद 30 फीट की ऊंचाई तक पहुंचता है और लकड़ी वाले बीम से बने ट्रस सिस्टम के ऊपर रखा जाता है। यह परियोजना जनवरी 2019 में खुल जाएगा।