वैंकया नायडू ने माना, मुस्लिम शासकों के दौरान दुनिया में भारत की जीडीपी 27 प्रतिशत थी!

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि मुगलों ने भारत पर हमला करने से पहले देश का सकल घरेलू उत्पाद दुनिया का 27 प्रतिशत था, शायद मुसलमानों ने मुगलों से तीन शताब्दियों तक भारत पर शासन किया।

वह 48 वें फाउंडेशन दिवस मनाने के लिए ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआर एंड डी) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

तेरहवीं और चौदहवीं सदी के दौरान मुस्लिम शासन भारत के अधिकांश हिस्सों में विस्तारित हुआ। अधिकांश नए शासकों अब अफगानिस्तान के उपमहाद्वीप में आए।

यह अवधि मुगल काल (1526 – 1857) के लिए एक अग्रदूत था। मुगल साम्राज्य की स्थापना बाबर ने की थी, मूल रूप से उजबेकिस्तान से एक मुस्लिम राजकुमार।

हालांकि, मुंहलों को राक्षस बनाने के लिए वेंकैया नायडू भूल गए थे कि भारतीयों पर सुल्तानों का शासन था जो मुगल काल से पहले मुस्लिम थे।

वेंकैया ने यह भी कहा कि भारतीयों को रिचर्ड क्लाइव की महानता के बारे में सिखाया गया था, लेकिन शिवाजी महाराज के नहीं।
उन्होंने कहा कि पुलिस बलों को सही दिशा देने के लिए, हमारी जड़ें वापस लौटना महत्वपूर्ण था। “हमें केवल रिचर्ड क्लाइव की महानता सिखाई गई है।

शिवाजी महाराज की महानता कभी नहीं। इसलिए हमें अपनी मानसिकता बदलनी चाहिए, हमारी जड़ों पर वापस जाना चाहिए, “नायडू ने कहा कि कृष्णादेव राय के शासनकाल के दौरान लोगों ने कभी भी अपने दरवाजे पर ताले नहीं लगाए लेकिन अब स्मार्ट चाबियाँ मांग रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत वसुधिव कुतुंबकम (दुनिया एक परिवार है) के प्रिंसिपल द्वारा रहता है और यही कारण है कि “हर टॉम, डिक और हैरी ने हमें हमला किया है।”

यह एक ऐतिहासिक तथ्य है कि मुगल काल के दौरान भारत ने विश्व जीडीपी का 25% योगदान दिया, लेकिन बड़ा सवाल है कि आज भारत का जीडीपी 6% से कम क्यों है।