विश्व के सर्वश्रेष्ठ, सबसे बुरे और अजीब सैन्य तख्तापलट

गैबॉन में एक सैन्य तख्तापलट विफल हो गया है, जिसमें दो षड्यंत्रकारियों को मार डाला गया और एक अन्य को राजधानी लिब्रेविले में गिरफ्तार कर लिया गया। सैन्य तख्तापलट के इतिहास को आप देखेंगे और पाएंगे कि वे हमेशा योजना बनाने के लिए नहीं जाते हैं। विद्रोही सैनिकों के एक छोटे समूह ने सोमवार 7 जनवरी को एक टेलीविजन स्टेशन पर धावा बोल दिया, यह दावा किया कि बीमार राष्ट्रपति अली बोंगो को हटा दिया गया और “राष्ट्रीय बहाली परिषद” की घोषणा की। लेकिन राष्ट्रपति बोंगो के प्रति वफादार हैं – जिन्होंने 2009 के बाद से शासन किया है जब उन्होंने अपने पिता उमर को सफल किया – जल्द ही नियंत्रण हासिल कर लिया और विद्रोहियों को पकड़ लिया या मार दिया।

आलोचकों ने बोंगो परिवार पर देश के विशाल प्राकृतिक संसाधनों से मुनाफा कमाने का आरोप लगाया है, जबकि एक मिलियन से अधिक लोगों को गरीबी में रहने की अनुमति दी है। सैकड़ों सैन्य तख्तापलट हुए हैं, जिनमें से अधिकांश अफ्रीका, लैटिन अमेरिका या एशिया में हुए हैं। वे कभी-कभी हिंसक हो सकते हैं लेकिन अक्सर वे रक्तहीन होते हैं और कभी-कभी वे इतने अयोग्य होते हैं जितना कि नीच और हास्यपूर्ण होना।

इंडोनेशिया (1965)
नीदरलैंड से स्वतंत्र होने के बीस साल बाद, इंडोनेशिया पर सुकर्णो नामक एक लोकलुभावन नेता का शासन था, जो चीन और चेयरमैन माओ के प्रभाव में आ रहा था। 30 सितंबर / 1 अक्टूबर, 1965 की रात को सेना के षड्यंत्रकारियों के एक समूह ने इंडोनेशिया की कम्युनिस्ट पार्टी और उसके नेता, डी पी ऐडिट को सत्ता में लाने के लिए, कथित रूप से, जकार्ता को संभालने की कोशिश की। लेकिन तख्तापलट के नेताओं, लेफ्टिनेंट कर्नल अनटुंग और ब्रिगेडियर जनरल सुपरडोज़ो ने इसे उछाल दिया, जिससे सेना के कमांडर जनरल नसर्शन को दूर रहने और बाकी सशस्त्र बलों को रैली करने की अनुमति मिली।

सुकर्णो, जिनके षड्यंत्रकारियों के प्रति घिनौने और महत्वाकांक्षी रवैये की भारी आलोचना हुई, उन्हें हटा दिया गया और उनकी जगह सुहार्तो को ले लिया गया, जो कि सीआईए और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। तख्तापलट के मद्देनजर एक लाख लोगों पर संदेह था कि कम्युनिस्ट सहानुभूति रखने वालों की सेना द्वारा हत्या कर दी गई थी और दक्षिणपंथी मिलिशिया द्वारा, एक नरसंहार, जिसे पुरस्कार विजेता डॉक्यूमेंट्री एक्ट ऑफ किलिंग में विस्तार से वर्णित किया गया था।

चिली (1973)
इंडोनेशियाई तख्तापलट के विपरीत सितंबर 1973 में चिली में तख्तापलट हुआ था। चिली के सशस्त्र बलों ने जनरल ऑगस्टो पिनोशे की कमान के तहत, सल्वाडोर ऑलंडे की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई मार्क्सवादी सरकार को हटा दिया और सीआईए और अमेरिकी सरकार के पूर्ण समर्थन के साथ निर्ममता और ध्यान के संयोजन के साथ सत्ता संभाली। 64 वर्षीय, ऑलंडे तीन साल पहले राष्ट्रपति चुने गए थे, लेकिन अर्थव्यवस्था के प्रमुख हिस्सों का राष्ट्रीयकरण करने की अपनी योजनाओं पर चिली की स्थापना में सैन्य और उनके रूढ़िवादी सहयोगियों के साथ बार-बार टकराव हुआ था।

YouTube video

जैसा कि अर्थव्यवस्था ने सेना को हिला दिया और उनके बड़े व्यापारिक सहयोगी धैर्य से भाग गए और 11 सितंबर को वायु सेना के विमानों ने राष्ट्रपति महल, ला मोनेदा पर हमला किया, क्योंकि टैंकों ने अल्लेंदे पर आग लगा दी, जिन्होंने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया। यह स्पष्ट नहीं है कि अल्लेंडे ने आत्महत्या की या उनकी हत्या की गई लेकिन दिन के अंत तक वह मर गया और पिनोचे ने सत्ता हथिया ली। पिनोचे ने 17 वर्षों तक सत्ता पर कब्जा किया और 3,000 लोग उसके शासन द्वारा मारे गए।

इक्वेटोरियल गिनी (2004)
मध्य अफ्रीका में इक्वेटोरियल गिनी की छोटी पूर्व स्पेनिश कॉलोनी मार्च 2004 में तब सुर्खियों में आई थी जब जिम्बाब्वे में 60 भाड़े के सैनिकों को गिरफ्तार किया गया था, जबकि जाहिर तौर पर तख्तापलट करने के लिए उनके रास्ते में थे। पांच महीने बाद ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर के बेटे सर मार्क थैचर को दक्षिण अफ्रीका में उनके घर पर गिरफ्तार किया गया और तख्तापलट की साजिश में भाग लेने का आरोप लगाया गया।

यह बाद में उभरा कि तख्तापलट का नेतृत्व साइमन मान ने किया – एक पूर्व सेना अधिकारी, जिसके पिता जॉर्ज ने एक बार इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी – और उन्हें विपक्षी नेता सेवरो मोटो एनसा को सत्ता में लाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह कथित तौर पर लेबनानी व्यापारी एली खलील द्वारा नियंत्रित किया गया था, जो इक्वेटोरियल गिनी के विशाल तेल भंडार पर अपना हाथ रखना चाहता था।

मान को इक्वेटोरियल गिनी में प्रत्यर्पित किया गया, कुख्यात ब्लैक बीच जेल में पांच साल की सजा दी गई और 2009 में रिहा कर दिया गया। उन्होंने 2017 में एक पेरिस अदालत में देश के राष्ट्रपति के बेटे, तियोदोरो ओबियांग नगुएमा की ओर से गवाही दी और जॉर्ज सोरोस ने 2011 में एक और तख्तापलट का दावा किया था। सर मार्क ने दक्षिण अफ्रीका में भाड़े के विरोधी कानूनों को तोड़ने का दोषी पाया और उन पर तीन मिलियन रैंड ($ 500,000) का जुर्माना लगाया गया।

तुर्की (2016)
2016 की एक गर्म गर्मी की रात में तुर्की के टेलीविजन दर्शकों को अचानक चौंकाने वाली खबर मिली कि राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन को बाहर करने की मांग कर रहे सैनिकों और एयरमैन के बीच तख्तापलट चल रहा था। सैन्य विमानों ने अंकारा में तुर्की की संसद पर बमबारी की और टैंकों ने इस्तांबुल की सड़कों पर गश्त की। लेकिन फिर से षड्यंत्रकारियों ने एक महत्वपूर्ण गलती की – वे एर्दोगन का पता लगाने और उन्हें पकड़ने में विफल रहे, जो भूमध्यसागरीय तट पर छुट्टी पर थे।

एर्दोगान ने टीवी रिपोर्टर के साथ फेसटाइम पर एक आश्चर्यजनक साक्षात्कार किया। “उन्होंने कहा कि लोगों की शक्ति से अधिक कोई शक्ति नहीं है,”, क्योंकि उसने तुर्कों को तख्तापलट को विफल करने के लिए सड़कों पर आने का आग्रह किया। हजारों लोगों ने उनकी बातों पर ध्यान दिया और विद्रोही सैनिकों को गोलियों या टैंक के गोले के बीच आ गए जो नागरिकों को जोखिम में लेने के लिए तैयार नहीं थे, इसलिए उन्होंने आत्मसमर्पण करना शुरू कर दिया।

रहस्य बना हुआ है कि इसके पीछे कौन था। एर्दोगन ने अमेरिका में निर्वासित रहे पादरी फ़ेतुल्ला गुलेन को दोषी ठहराया, लेकिन सबूत कम हैं और तख्तापलट के कई नेताओं के परीक्षण, जिनमें वायु सेना के कमांडर जनरल अकिन-अस्तुर्क शामिल हैं, अभी भी समाप्त नहीं हुए हैं। 2017 में अदालत में पेश होने के दौरान ürztürk ने कहा, “देशद्रोही तख्तापलट की कोशिश करने और देशद्रोही तख्तापलट के प्रयास से संबंधित होने का आरोप मुझे दिया जा सकता है जो सबसे बड़ी सजा है।”

थाईलैंड (2006)
थाईलैंड को तख्तापलट पसंद है। देश में कुल मिलाकर 21 तख़्तापलट हुए हैं, जिनमें पिछले 13 वर्षों में दो शामिल हैं। 2006 में सेना, जिसमें शाही परिवार और थाईलैंड में उच्च वर्गों के करीबी संबंध हैं, ने लोकतांत्रिक रूप से चुने गए प्रधान मंत्री थाकसिन शिनावात्रा को उखाड़ फेंका। थाकसिन देश में विशेष रूप से इसान के उत्तर-पूर्वी प्रांत में अपनी नीतियों के लिए बेहद लोकप्रिय था, जो समाज के सबसे गरीब लोगों की मदद करने के लिए जाना जाता था।

लेकिन उनके समर्थक – रेडशर्ट्स – अक्सर प्रतिद्वंद्वी येलोवशर्ट्स से भिड़ गए, जिन्होंने बैंकाक से उनके समर्थन का बहुत कुछ हासिल किया। थाकसिन निर्वासन में भाग गए – जहां उन्होंने मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब को खरीदा और बेचा – और फिर अपनी बहन यिंगलुक का समर्थन किया, जिसे 2011 में प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था। लेकिन थाई सेना ने उसकी नीतियों को पसंद नहीं किया और 2014 में उसे एक और रक्तहीन तख्तापलट कर दिया। वह अभी निर्वासन में है, संभवतः लंदन में।

बुर्किना फ़ासो (1987)
1987 में अफ्रीका में दस तख़्तापलट हुए और शायद ही कभी उन्हें इतना अधिक न्यूज कवरेज मिला था क्योंकि वे बहत आम थे। इसलिए यह अक्टूबर 1987 में था जब कैप्टन थॉमस सांकरा – जिन्होंने खुद चार साल पहले तख्तापलट में सत्ता संभाली थी – को उनके पूर्व मित्र कैप्टन ब्लाइस कॉम्पोरा ने बेदखल कर दिया था, जिन्होंने उनके शरीर को खंडित और बिखेर देने का आदेश दिया था।

लेकिन 30 वर्षों के अंतराल में सांकरा को अफ्रीकी चे ग्वेरा के रूप में बदल दिया गया। उस समय उनकी वामपंथी नीतियां क्रांतिकारी थीं और सैकड़ों अफ्रीकी नेताओं के विपरीत, वह अपने लोगों की दुर्दशा को सुधारने के लिए ईमानदार, अकाट्य और वास्तव में बाहर थे। 1984 में उन्होंने राष्ट्र का नाम भी बदल दिया – एक पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश – बुर्किना फासो (जिसका अर्थ है ईमानदार पुरुषों की भूमि)। कॉम्पोरा ने नाम तो रख लिया लेकिन सांकरा की लगभग सभी नीतियों को अनसुना कर दिया और 2014 तक भ्रष्ट सत्ता पर कायम रही।

लीबिया (1969)
2011 में अपनी अकाल मृत्यु तक, मुअम्मर गद्दाफी ने लीबिया में भय पैदा किया और देश के भग्न जनजातियों पर लोहे के हाथ से शासन किया। लेकिन वह तख्तापलट में सिर्फ 27 साल की उम्र में सत्ता में आए। 1 सितंबर, 1969 को, देश के प्लेबॉय सम्राट किंग इदरिस एक हेल्थ रिसॉर्ट में देश से बाहर थे। गद्दाफी और लगभग 70 साथी षड्यंत्रकारियों ने शाही महल और अन्य प्रमुख सरकारी इमारतों को घेर लिया, शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार किया और राजा के निजी गार्ड को बाहर कर दिया, जिन्होंने सिर्फ प्रतिरोध किया था। षड्यंत्रकारियों ने खुद को फ्री ऑफिसर्स मूवमेंट कहा और बाद में एक क्रांतिकारी कमांड काउंसिल का गठन किया, लेकिन यह हमेशा गद्दाफी के तार खींचता रहा।
https://youtu.be/4G2W1G5mjJ0
स्पेन (1936)
1936 में तकनीकी रूप से स्पेन में सैन्य तख्तापलट विफल हो गया। लेकिन इसने स्पेनिश गृहयुद्ध का नेतृत्व किया, जिसे तख्तापलट करने वालों ने खुद को राष्ट्रवादी बताया, अंततः 1939 में जीत गए। वामपंथी गठबंधन द्वारा स्पेन में आम चुनाव जीतने के पांच महीने बाद 18 जुलाई, 1936 को दक्षिणपंथी अधिकारियों द्वारा तख्तापलट शुरू किया गया था।

फ्रांसिस्को फ्रेंको, जो विद्रोही नेता बनने वाले थे, ने सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए सेना को उकसाने वाला भाषण प्रसारित किया। अफ्रीका की 30,000-मजबूत सेना ने स्पैनिश-नियंत्रित मोरक्को को जब्त कर लिया और फासीवादी इटली और नाजी जर्मनी के विमानों द्वारा मुख्य भूमि पर ले जाया गया। लेकिन कुछ सेना के गणराज्यों ने रिपब्लिकन सरकार के साथ पक्षपात किया, जिससे तीन साल का गृहयुद्ध शुरू हो गया, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई। 1975 में अपनी मृत्यु तक फ्रेंको अंततः विजयी और तानाशाह – एल कैडिलो – स्पेन के रूप में शासन करता रहा।

लाइबेरिया (1980)
अफ्रीकी इतिहास में सबसे खूनखराबे में से एक अप्रैल 1980 में हुआ। लाइबेरिया को 1847 में मुक्त अमेरिकी दासों द्वारा स्थापित किया गया था और यह एक अभिजात वर्ग द्वारा वर्षों से राजनीतिक रूप से वर्चस्व में था, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी विरासत का पता लगाया था। लेकिन स्वदेशी उदारवादियों में बहुत नाराजगी थी और यह 12 अप्रैल, 1980 को उबल गया। मास्टर सार्जेंट सैमुअल डो के नेतृत्व में 17 गैर-कमीशन अधिकारियों के एक समूह ने सरकारी इमारतों पर धावा बोला और राष्ट्रपति विलियम टॉल्बर्ट और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को जब्त कर लिया।

टॉल्बर्ट, 66, लाइबेरिया के सबसे धनी व्यापारियों में से एक थे, और उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था। टॉल्बर्ट को 1 बजे कार्यकारी हवेली में गोली मार दी गई थी और 13 कैबिनेट सदस्यों को सरसरी तौर पर राजधानी मोनरोविया में समुद्र तट पर दस्ते की गोलीबारी द्वारा मार डाला गया था। डो, खारन जनजाति से, एक दशक के लिए लाइबेरिया पर शासन करेगा, लेकिन अंततः चार्ल्स टेलर और प्रिंस योरमी जॉनसन के नेतृत्व में विद्रोहियों द्वारा उखाड़ फेंका गया।

वह जो तलवार से जीता है, तलवार से मर जाता है और डो को जॉनसन और उसके आदमियों द्वारा सितंबर 1990 में एक वीडियोटेप्ड ऑर्डेल में प्रताड़ित और मार डाला गया। जॉनसन को बीयर पीते हुए देखा जा सकता है क्योंकि उनका एक आदमी डो के कान काट देता है।