हज हैकथॉन में सऊदी महिला टीम ने 266,000 डॉलर का पहला पुरस्कार जीता

जेद्दा : हज आमतौर पर कई दिनों तक चलती है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग सहयोगी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में शामिल होने के लिए शामिल होते हैं जिसे हज हैकथॉन कहा जाता है। सऊदी फेडरेशन फॉर साइबर सुरक्षा, प्रोग्रामिंग और ड्रोन ने शुक्रवार की शाम को हज हैकथॉन में अंतिम प्रतियोगिता के पहले पुरस्कार के विजेता की घोषणा की जो सऊदी महिलाओं की टीम “तुर्जमान” के लिए कि गई, जिसका अर्थ है अनुवादक के लिए 266,000 डॉलर का पुरस्कार पाएगा। यह टीम ने एक ऐसा एप्लीकेशन विकसित किया था जो दुनिया भर के तीर्थयात्रियों के लिए विभिन्न भाषाओं में सड़क दिशा संकेतों का अनुवाद करता है।

133,000 डॉलर का दूसरा पुरस्कार उस टीम में गया जिसने “हज वॉलेट” के लिए समर्पित एक एप्लीकेशन विकसित किया। तीन दिवसीय हज हैकथॉन समारोह 1 अगस्त से 3 अगस्त तक जेद्दाह प्रदर्शनी और इवेंट सेंटर एफ में आयोजित किया गया था, जिसमें 100 से अधिक देशों के सऊदी महिलाओं के साथ-साथ सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और सूचना प्रौद्योगिकी उत्साही की महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज की गई थी।

साइबर सुरक्षा, प्रोग्रामिंग और ड्रोन के लिए सऊदी फेडरेशन ने मुख्य रूप से तीन श्रेणियों में विभाजित पुरस्कारों में 533,000 डॉलर आवंटित किए, जहां पहला पुरस्कार 266,000 डॉलर के है, दूसरा पुरस्कार 133,000 डॉलर, तीसरा पुरस्कार 93,000 डॉलर जबकि 39,000 डॉलर का पुरस्कार विशेष योग्यता वालों के लिए जाता है।

इस कार्यक्रम में प्रतियोगिता में हज सीजन के आसपास के क्षेत्रों, खाद्य और पेय पदार्थ, सार्वजनिक स्वास्थ्य, वित्तीय समाधान, परिवहन, भीड़ प्रबंधन, यातायात नियंत्रण, यात्रा और आवास व्यवस्था, अपशिष्ट और अपशिष्ट प्रबंधन, आवास और संचार समाधान समेत इसकी सेवाएं और चुनौतियां शामिल थीं।

सऊदी राष्ट्रीय संगठन ने कहा कि “तकनीकी चुनौती” में भाग लेने वाले समूहों में से एक, युवाओं की एक जापानी टीम है, जिन्होंने न केवल तकनीक के लिए अपने उत्साह के लिए बहुत ध्यान आकर्षित किया, बल्कि सऊदी संस्कृति और ड्रेसिंग के अनुकूल होने से उनकी समावेशी भावना के लिए भी बहुत ध्यान आकर्षित किया।