VIDEO & PICS: इस इस्लामिक देश ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट!

शायद आपको सुनकर यह अजीब लग रहा होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट किसी मुस्लिम देश में बनकर तैयार है लेकिन यह बिल्कुल सही है क्योंकि तुर्की के इस्तांबुल शहर में जो नया एयरपोर्ट बनकर तैयार है वह अब दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा कहलाएगा।

तसनीम समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक़, वैसे तो दुनियाभर में कई ऐसे एयरपोर्ट हैं जिन्हें देखकर आप तारीफ़ किए बिना नहीं रह सकते, लेकिन तुर्की में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनकर तैयार है और जो भी इस हवाई अड्डे को देख रहा है उसकी आंखे फटी की फटी रह जा रही हैं।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, 6 रनवे और 823 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैला यह एयरपोर्ट बहुत जल्द ही यात्रियों से भरा हुआ दिखाई देगा और दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन जाएगा।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान ने इस्तांबुल के नए अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने की तैयारी में हैं। उद्घाटन से पहले अर्दोग़ान ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ‘नया हवाई अड्डा हमारे देश का गौरव होगा।

उल्लेखनीय है कि इस हवाई अड्डे की डिज़ाइन को वर्ल्ड इंफ्रास्ट्रक्चर फेस्टिवल के फ्यूचर इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया था और साथ ही 98 प्रतिशत यात्रियों ने भी इस हवाई अड्डे के प्रति अपनी संतुष्टि प्रदान की थी।

YouTube video

इस एयरपोर्ट की छत तुर्की की प्रसिद्ध मस्जिदों और गुंबदो की ख़ूबसूरती को दर्शाएगी। इस एयरपोर्ट का ट्राफ़िक टॉवर भी दुनिया का सबसे अलग टॉवर होगा।