ज़ैना सईद के रोबोटिक्स प्रोग्राम से मुस्लिम लड़कियां हो सकती हैं बुद्धिमान और सफल करियर वाली महिलाएं!

कैलिफ़ोर्निया : ज़ैना सईद अमेरिका के डायमंड बार हाई स्कूल में एक वरिष्ठ और फेमस्टेम रोबोटिक्स के संस्थापक हैं, जो मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों के लिए एक रोबोटिक्स कार्यक्रम है जिसका लक्ष्य युवा अल्पसंख्यक लड़कियों के लिए STEM में इन्टरेस्ट पैदा करना और नींव प्रदान करना है। डायमंड बार हाई स्कूल कैलिफ़ोर्निया में स्थित एक हाईस्कूल है, और यह प्रतिष्ठित वॉलनट वैली यूनिफाइड स्कूल जिला का हिस्सा है जिसे दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के शीर्ष सार्वजनिक विद्यालय जिलों में से एक का स्थान प्राप्त है।

2016 में जब ज़ैना सईद 15 साल की थी तब लड़कियों को रोबोटिक्स चुनौतियों में न देख कर परेशान रहती थी विशेष रूप से मुस्लिम लड़कियों को। उसे रोबोटिक्स चुनौतियों में खुद को प्रतिस्पर्धा करना पसंद था। लेकिन शायद ही कभी मीडिया में मुस्लिम महिलाओं के सकारात्मक प्रतिनिधित्व देखा।

तो ज़ैना सईद ने एक योजना बनाई : जैना ने अपने साथी सहेलियों को खुद सिखाएगी। उसने फ्लायर लटकाए, एक फेसबुक पेज शुरू किया और STEM शिक्षा के लाभों को समझाते हुए अपने समुदाय में लड़कियों के माताओं से संपर्क किया। उन्होंने स्थानीय मस्जिदों या प्रार्थना कक्ष में साप्ताहिक उपयोग के लिए जगह सुरक्षित किया और GoFundMe खाते की सहायता से, स्थानीय व्यापार मालिकों की मदद से उपकरणों के लिए धन जुटाने की शुरूआत किया।

15 हफ्तों के दौरान, ज़ैना सईद ने आठ लड़कियों को रोबोटिक्स अनुभव के साथ प्रशिक्षित किया। उनका लक्ष्य पहली लेगो लीग रोबोटिक्स प्रतियोगिता (LEGO League robotics competition) के हिस्से के रूप में वास्तविक जीवन की समस्या को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया रोबोट बनाना था। रास्ते में, लड़कियों को ठोकरें, डर और निराशा का सामना करना पड़ा। प्रतिस्पर्धा के दिन, बैंगनी हिजाब और बांदा से मेल खाते हुए, लड़कियों ने सर्वश्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन पुरस्कार जीता।

हालांकि, ज़ैना सईद के लक्ष्य सिर्फ रोबोटिक्स पुरस्कार जीतने से ज्यादा उदार हैं। वह मुस्लिम लड़कियों को STEM को गले लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने कार्यक्रम का उपयोग कर रही है, जबकि जैना के काम को दुनिया को समझने में मदद मिलती है कि मुस्लिम लड़कियां मजबूत, बुद्धिमान और सफल करियर महिलाएं हो सकती हैं।