मार्क जुकरबर्ग होंगे बाहर ? फेसबुक शेयरधारक बोर्ड अध्यक्ष से निकालना चाहते हैं!

शेयरधारकों ने फेसबुक की दोहरी श्रेणी की शेयर संरचना को खत्म करने की इच्छा व्यक्त की है, जो उनके अनुसार, जुकरबर्ग और अधिकारियों की उनकी टीम को बहुत अधिक शक्ति प्रदान करता है। प्रमुख फेसबुक निवेशक, जो कंपनी के शेयरों में 3 बिलियन डॉलर के शेयरधारक रखे हैं, अब वो बोर्ड के चेयरमैन के पद से अपने संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को चेयरमैन पद से खारिज कर देने की बात कह रहे हैं, और बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट में कंपनी में उन्हें सत्ता से वंचित कर देंगे।

फेसबुक शेयरधारकों के बीच बढ़ती असंतोष सोशल मीडिया के जॉइंट संस्थापक सोशल नेटवर्क का प्रबंधन करने के तरीके से संबंधित है। उनकी राय में, हाल ही में कंपनी की सभी समस्याओं का जवाब नहीं मिला है क्योंकि कंपनी की कॉर्पोरेट संरचना ज़करबर्ग को कार्यकारी निदेशक और बोर्ड के अध्यक्ष की भूमिका में अयोग्य बनाती है। उनके अनुसार, 2012 से कंपनी इतनी गड़बड़ी में नहीं रही है, जब कंपनी ने आईपीओ बनाया था।

फेसबुक पेंशन फंड के माध्यम से फेसबुक शेयर, ने कहा “हमें बोर्ड की संरचना के बारे में चिंता है जो जोखिम पैदा कर सकती है – प्रतिष्ठित, नियामक, और अन्य,” न्यूयॉर्क शहर के नियंत्रक, स्कॉट स्ट्रिंगर, जो 895 मिलियन डॉलर के शेयरधारक हैं । वे मार्क जुकरबर्ग को एक स्वतंत्र कार्यकारी निदेशक के साथ बदलना चाहते हैं।

फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग को हाल ही में मीडिया रिपोर्टों के चलते निजी कंपनी की जानकारी के प्रबंधन से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए कहा गया है। मार्च में, फेसबुक को सार्वजनिक अपमान का सामना करना पड़ा क्योंकि इसके 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को कैम्ब्रिज एनालिटिका कंसल्टेंसी फर्म द्वारा विशेष ऐप के माध्यम से उनकी अनुमति के बिना दी गई थी। जानकारी का इस्तेमाल राजनीतिक विज्ञापन को लक्षित करने में मदद के लिए किया जाता था। अप्रैल के आरंभ में, फेसबुक ने लगभग 87 मिलियन प्रभावित उपयोगकर्ताओं की संख्या की गणना की।