इजरायल खामोशी से गाजा से फिलिस्तीनियों को खदेड़ने की कोशिश कर रहा है

इस वर्ष की शुरुआत में, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के जाँच आयोग ने अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि 30 मार्च, 2018 को ग्रेट मार्च ऑफ़ रिटर्न के दौरान, जो कि 30 मार्च, 2018 को शुरू हुआ, इजरायली स्नाइपर्स ने जानबूझकर उन नागरिकों पर गोलीबारी की, जिसमें प्रदर्शनकारियों, मेडिक्स, पत्रकारों, विकलांगों और यहां तक ​​कि बच्चों को भी नहीं बख्शा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की फरवरी 2019 की सिचुएशन रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च की शुरुआत से 266 गाजा के लोग मारे गए हैं। लेकिन असैनिक मौतें कहानी का हिस्सा हैं। रिपोर्ट में इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला गया है कि केवल एक वर्ष के भीतर, 29,130 ​​गाजा के मारे गए और गाजा पट्टी की आबादी के 0.01 प्रतिशत से अधिक लोग घायल हुए हैं। उनमें से, 6,557 जीवित गोला-बारूद बंदूक की गोली के घाव और इन मामलों के 89 प्रतिशत (5,183) में, निचले अंग प्रभावित हुए थे।

विरोध प्रदर्शन के दौरान, एक किलोमीटर से अधिक की दूरी पर एक लक्ष्य को मारने के लिए तैयार किए गए स्नाइपर बुलेट को प्रदर्शनकारियों पर सिर्फ एक-दो सौ मीटर की दूरी पर फायर किया गया, जिससे विनाशकारी चोटें आईं। ऐसी चोटों वाले मरीजों को आमतौर पर घाव भरने से पहले पांच से नौ सर्जरी की आवश्यकता होती है और उनके उपचार को पूरा होने में कम से कम दो साल लगते हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की लिंब सल्वेज यूनिट के अनुसार, वर्तमान में गाजा में पुनर्निर्माण सर्जरी की प्रतीक्षा कर रहे 800 और 1,200 युवा फिलिस्तीनी पुरुष हैं।

इस महीने की शुरुआत में, ब्रसेल्स में डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (इसकी फ्रेंच प्रारंभिक, MSF द्वारा ज्ञात) एक विशेषज्ञ बैठक आयोजित की गई थी ताकि इन रोगियों को पुनर्निर्माण सर्जरी प्रदान करने के बोझ पर चर्चा की जा सके। विडंबना यह है कि 22 मार्च को MSF की बैठक के पहले दिन के अंत तक, अन्य 181 फिलिस्तीनियों को गाजा में घायल कर दिया गया था, उनमें से कुछ जीवित गोला बारूद से घायल हुए थे।

MSF की बैठक में, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल शिफा के फिलिस्तीनी सर्जनों ने बताया कि कैसे इजरायल के स्नाइपर्स द्वारा घायल लोगों में से अधिकांश को घुटने के निचले हिस्से जांघ / पीठ में गोली मारी जाती है, जहां एक ही गोली नसों, धमनियों और घुटने के जोड़ को एक साथ नुकसान पहुंचा सकती है। चोटों का इलाज करने के लिए इस तरह की कठिनता की व्यापकता, परेशानियों के दौरान उत्तरी आयरलैंड के “शूरवीर” पीड़ितों की याद ताजा करती है, दिखाती है कि कैसे इजरायली स्नाइपर न केवल अपने लक्ष्यों को अस्थायी रूप से विसर्जित करते हैं, बल्कि दीर्घकालिक नुकसान भी पहुंचाते हैं।

इस तरह के गनशॉट घावों का लगभग 30 प्रतिशत हड्डी में संक्रमण का कारण बनता है, जो आगे चलकर भीषण उपचार प्रक्रिया को जटिल बनाता है। मल्टीड्रग-प्रतिरोधी बैक्टीरिया (एमडीआर) की उम्र में, इन संक्रमणों का इलाज करना मुश्किल और महंगा दोनों है।

WHO के अनुसार, ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न के दौरान लगी चोटों के परिणामस्वरूप पिछले वर्ष गाजा में 124 विच्छेदन हुए हैं। यह संख्या आने वाले दिनों में बढ़ने की संभावना है, क्योंकि संक्रमित गनशॉट घाव जल्दी से खराब हो सकते हैं और चिकित्सा पेशेवरों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, अंगों को असंगत रूप से प्रस्तुत कर सकते हैं।

जानबूझकर प्रदर्शनकारियों को उकसाने और विकलांगता की महामारी बनाने की यह नीति इजरायल के उपनिवेशवाद के लिए कई उद्देश्यों को पूरा करती है।

सबसे पहले, यह पहले से ही गिरते हुए फिलिस्तीनी स्वास्थ्य सुविधाओं के ढांचे पर भारी दबाव डालता है। उदाहरण के लिए, 14 मई, 2018 को, अमेरिकी दूतावास को यरुशलम में स्थानांतरित करने के विरोध में प्रदर्शन के दौरान, इज़राइली बलों ने 10 घंटे के भीतर 1,300 से अधिक फिलिस्तीनियों को घायल कर दिया और स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई और गाजा के अस्पतालों में मरीज भर गए। डॉक्टरों को मरीजों को जल्दी डिस्चार्ज जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा ताकि बेड खाली हो सके।

दूसरा, यह पहले से ही संघर्ष कर रहे फिलिस्तीनी परिवारों पर बोझ डाल रहा है, और उसे चिकित्सा देखभाल को कवर करने के लिए उसे या उसके लिए देखभाल करने के लिए अतिरिक्त धन भी उपलब्ध कराना पड़ता है।

तीसरा, सामूहिक हत्या के लिए अंतरराष्ट्रीय आलोचना से बचते हुए फिलिस्तीनियों के विरोध के प्रतिरोध की भावना को शांत करने का प्रयास करना। मानवीय तबाही मचाकर, इजरायल गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों के इर्द-गिर्द वैश्विक बहस को राष्ट्रीय मुक्ति और एक पीड़ित आबादी की चिकित्सीय जरूरतों में से एक रंगभेद विरोधी संघर्ष से बचाने में सक्षम है। बड़ी संख्या में विकलांग लोगों को सहायता के लिए निर्भरता के तरीकों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

पिछले वर्ष गाजा में फिलिस्तीनी लोगों की बेलगाम बहादुरी के लिए एक वसीयतनामा रहा है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने दुर्भाग्यवश, फिर भी, उन्हें फिर से विफल कर दिया है – इस्राइल ने अपने अपराधों को बढ़ावा देने वाले इजरायल की भावना को और अधिक बढ़ा दिया है।

इस असफलता के बावजूद, गाजा में फिलिस्तीनियों का एक मध्ययुगीन नाकाबंदी को समाप्त करने का दृढ़ संकल्प, जो 12 वर्षों से अधिक समय से चल रहा है – अपनी पूरी पीढ़ी को लूटना – इस विश्वास से प्रेरित कि वे एक बेहतर और अधिक गरिमापूर्ण जीवन के लायक हैं, में नीचे चले जाएंगे। मानव आत्मा की गवाही के रूप में इतिहास का इतिहास।

इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के अपने हैं और जरूरी नहीं कि वह अल जज़ीरा के संपादकीय रुख को प्रतिबिंबित करें।