दिल्लीवालों को ‘सेक्सटॉर्शन’ में फंसाकर उगाही कर रहे साइबर अपराधी

पश्चिमी देशों में पहले से लोगों को ‘सेक्सटॉर्शन’ के जरिए शिकार बना रहे साइबर अपराधी अब दिल्लीवालों को भी अपने जाल में फंसा रहे हैं। साइबर अपराध के चौंकाने वाले इस ट्रेंड से जुड़े 30 मामले बीते छह माह में दिल्ली में सामने आ चुके हैं। खास बात है कि इसमें अपराधी बदनाम करने की धमकी देकर पीड़ित से क्रिप्टो करेंसी बिट क्वाइन में वसूली करता है।

यह है ‘सेक्सटॉर्शन’ 

साइबर अपराधी मालवेयर के जरिए आपके कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क को हैक कर लेता है। आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री हैक करते ही वह आपकी गतिविधियों पर नजर रखने लगता है। ऐसे में आप किसी भी अश्लील वेबसाइट या कंटेंट को देखते हैं तो वह इसकी जानकारी हासिल कर लेता है। इसके बाद साइबर अपराधी आपको ईमेल कर यह बात सार्वजनिक करने की धमकी देकर जबरन वसूली करता है।

 

इस तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं 

साइबर अपराधी कई तरीकों से लोगों को ‘सेक्सटॉर्शन’ के जाल में फंसाते हैं। साइबर अपराधी कई बार मालवेयर के जरिए आपके कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क को हैक कर जानकारी हासिल कर लेते और इसी के आधार पर वसूली करते हैं। वहीं, कभी लड़की बनकर आपसे बात करते हुए जानकारी हासिल कर लेते हैं। भरोसा हासिल करने के बाद कई बार वह आपसे इंटीमेट फोटो भेजने की मांग करते हैं तो कभी पॉर्न वेबसाइट का लिंक डालकर आपको उसे क्लिक करने के लिए उकसाते हैं। इन तरीकों से कई बार साइबर अपराधी किसी लड़की को अपने जाल में फंसाकर उससे रुपयों या ‘सेक्सुअल फेवर’ की मांग करते हैं।

साइबर अपराधियों से ऐसे बचें 

– अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड और यूजर आईडी की जानकारी किसी भी अनजान शख्स को मोबाइल पर न दें

– अपने पासवर्ड में शब्द के साथ नंबर और अन्य सिंबल का इस्तेमाल कर इसे जटिल बनाएं, ताकि साइबर अपराधी इसे आसानी से तोड़ न सकें

– अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में अच्छे एंटी वायरस का इस्तेमाल करें, इससे वह सुरक्षित रहेंगे

क्या कर रही साइबर सेल

साइबर अपराधियों खासतौर से ‘सेक्सटॉर्शन’ करने वालों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस की साइबर सेल कई नए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही है। आइए इनके बारे में जानते हैं :-

– कंप्यूटर या लैपटॉप हैक कर सूचनाएं हासिल करने वालों पर नजर रखने के लिए मालवेयर फॉरेंसिक टूल खरीद रही है

– क्रिप्टो करेंसी में ट्रांजेक्शन करने वालों पर नजर रखने के लिए क्रिप्टो करेंसी सॉफ्टेवयर खरीदेगी

– क्लाउड फॉरेंसिक टूल नेटवर्क लेकर सूचनाएं क्लाउड पर डालकर पुलिस से बचने वालों  पर नजर रखी जाएगी

– डैमेज हार्ड डिस्क फॉरेंसिक टूल’ के जरिए नष्ट हो चुकी सूचनाएं हासिल करने का काम करेगी