पूर्व भारतीय क्रिकेटर फारुख इंजीनियर ने इमरान खान से भारत पाकिस्तान क्रिकेट मैच शुरू करने की अपील की

पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध फिर से शुरू करने के पक्षधर हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने इसके लिए पाकिस्तान के क्रिकेट कप्तान से प्रधानमंत्री बने इमरान खान से अपील की है। इंजीनियर ने कहा कि इमरान अपने राजनीतिक रुतबे का इस्तेमाल करें और भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध दोबारा शुरू करें।

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछला टेस्ट मैच 2007 में बेंगलुरू में खेल गया था। मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से क्रिकेट संबंध खत्म कर दिए हैं। हालांकि, दोनों देश आईसीसी के विश्व कप, एशिया कप जैसे टूर्नामेंट में ही आपस में खेलते हैं। दोनों देश ने पिछले महीने एशिया कप में दो मैच खेले थे।

इस हफ्ते लंदन में पहले रणजी स्मृति सार्वजनिक संवाद हुआ. 80 साल के इंजीनियर ने इस दौरान कहा, ‘इमरान खान अब प्रधानमंत्री हैं. उम्मीद करता हूं कि भारत और पाकिस्तान बातचीत शुरू करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘हमें एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहिए। इससे पाकिस्तान क्रिकेट, उनकी अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा।

लेकिन आप सीमा पर गोलीबारी जैसी बातें सुनते हो। आपके बीच बातचीत होनी ही चाहिए.’ अपनी पीढ़ी के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक इमरान इसी साल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने हैं।