फेक न्यूज और अफवाहों को रोकने के लिए वाटस्अप ने जारी किया नया फीचर, यह किया सेटिंग!

लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप फेक न्यूज और अफवाहों का सबसे बड़ा माध्यम बनता जा रहा है। फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए व्हाट्सएप अपने प्लैटफॉर्म पर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिससे व्हाट्सएप पर साझा किए जाने वाले सभी मैसेज, विडियोज़ और फोटोज़ को फॉरवर्ड करने के लिए एक लिमिट सेट होगी।

व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया है कि वह भारतीय यूजर्स के लिए जल्द ही एक ऐसा फीचर लॉन्च करने वाला है जिसके बाद वीडियो या मैसेज एक सीमित संख्या और सीमित ग्रुप में ही फॉरवर्ड किए जा सकेंगे।

साथ ही कंपनी संदेश फॉरवार्ड करने वाले बटन को भी हटा देगी। इसका मतलब है कि अगर एक मैसेज को पांच बार एक ही अकाउंट से कोई मैसेज फॉरवर्ड किया गया है, और इसके बाद लिमिट क्रॉस होने पर व्हाट्सएप पर उस मैसेज को फॉरवर्ड करने का ऑप्शन को डिसेबल हो जाएगा।

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप के वैश्विक स्तर पर एक बिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें से 200 मिलियन से अधिक सिर्फ भारत में हैं।

बता दें कि कल ही सरकार ने व्हाट्सएप को एक और नोटिस भेजकर फर्जी और भ्रामक संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी समाधान करने को कहा।

सरकार ने कंपनी को चेतावनी दी है कि अफवाहों के प्रसार में माध्यम बनने वाले भी दोषी माने जाएंगे और मूक दर्शक बने रहने पर उन्हें भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

सरकार ने देश में फर्जी और भ्रामक संदेश फैलने के कारण आक्रोशित भीड़ द्वारा निर्दोष व्यक्तियों की हत्या समेत हिंसा के कई मामले सामने आने के बाद व्हाट्सएप पर कड़ा रुख अख्तियार किया है।