बाथरूम शॉवर में भयानक बैक्टीरिया का खुलासा, हो सकता हैं गंभीर नुकसान

दुनिया भर में शॉवरहेड में कीचड़ के जीवाणु के एक अध्ययन में पाया गया है कि अमेरिकी शहर संभावित रूप से हानिकारक बैक्टीरिया के लिए हॉटस्पॉट हैं।
शोधकर्ताओं ने पाया कि मायकोबैक्टीरिया शॉवरहेड्स में सबसे आम बैक्टीरिया है। उन्होंने पाया कि यह यूरोप की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका में यह अधिक प्रचलित है, अच्छी तरह से पानी की तुलना में नगरपालिका नल के पानी में अधिक बढ़ता है, जहां माइकोबैक्टेरिया के कारण कुछ प्रकार की फेफड़ों की बीमारी भी आम है।

सीयू बोल्डर के नोहा फिएर ने कहा, ‘आपके शावरहेड में एक आकर्षक माइक्रोबियल दुनिया बढ़ रही है और जब भी आप स्नान करते हैं तो आपको इसके गंभीर नुकसान पहुंचाया जा सकता है।’

‘उनमें से अधिकतर सूक्ष्मजीव हानिरहित हैं, लेकिन कुछ नहीं हैं, और इस प्रकार का शोध हमें यह समझने में मदद कर रहा है कि कैसे हमारे स्वयं के कार्यों – हमारे नल में जरूरत के लिए उपयोग किए जाने वाले जल उपचार प्रणालियों के प्रकार से-उन लोगों के मेकअप को माइक्रोबियल समुदायों द्वारा ‘बदल सकते हैं.

टीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 656 घरेलू शावर और यूरोप के 13 देशों से एकत्रित डीएनए का विश्लेषण किया। वैज्ञानिकों ने विशेष किट के साथ शॉवरहेड के अंदर घुसपैठ की, और बोल्डर को ‘बायोफिलम’ नमूनों को मेल किया।

डीएनए अनुक्रमण प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, शोधकर्ता पहचानने में सक्षम थे कि कौन सी जीवाणु प्रजातियां जो शॉवरहेड कीचड़ में रहती थीं, और वे कितनी प्रचुर मात्रा में थीं।

जब शोधकर्ताओं ने मैप किए जाने पर संभावित रूप से रोगजनक माइकोबैक्टीरिया विकसित किया, तो मानचित्रों ने ‘हॉट स्पॉट’ का खुलासा किया जो मोटे तौर पर उन क्षेत्रों से मेल खाते हैं जहां नॉनट्यूब्यूक्लियस माइकोबैक्टीरियल (एनटीएम) फेफड़ों की बीमारी सबसे प्रचलित है जो दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क के कुछ हिस्सों में संभावित रूप से महत्वपूर्ण है रोग संचरण में इन शॉवरहेड बैक्टीरिया की भूमिका निभा रहे हैं।

नगरपालिका नल के पानी को प्राप्त करने वाले शॉवरहेड में माइकोबैक्टीरिया बहुत अधिक प्रचुर मात्रा में थे, साथ ही साथ यूरोपीय बनाम यू.एस. घरों में अधिक प्रचुर मात्रा में। टीम ने अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी के पत्रिका एमबीओ में इस सप्ताह रिपोर्ट की है।

मायकोबैक्टीरिया कुछ हद तक प्रतिरोधी होता है जो क्लोरीन आधारित कीटाणुशोधक अमेरिका में यूरोप की तुलना में अधिक भारी रूप से उपयोग किया जाता है – इसलिए यूरोप में, अन्य जीवाणु प्रजातियां बीमारी पैदा करने वाली उपभेदों को बढ़ाने और आगे बढ़ाने में सक्षम हो सकती हैं।

टीम का कहना है कि शावरहेड सामग्री भी मायने रखती है। उन्हें प्लास्टिक के प्लैडहेड की तुलना में मेटल शॉवरहेड में अधिक माइकोबैक्टीरिया मिला, जो कि विभिन्न बैक्टीरियल समुदायों का समर्थन करने वाले कुछ रसायनों, संभवतः माइकोबैक्टीरिया को बहुत प्रचुर मात्रा में होने से रोकते हैं।

गीबर्ट ने कहा, माइक्रोबैक्टेरियम जीन के भीतर इस हड़ताली भौगोलिक विविधता का कारण बन रहा है, और संभावित रूप से इन’ हॉट स्पॉट ‘को चलाने में संभावना है।