मोदी का 5 साल जम्मू-कश्मीर के लिए बेहद महंगा पड़ा : उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दावा किया कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने पीपुल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन को “जोड़ तोड़ ” के माध्यम से राज्य का मुख्यमंत्री बनाने का प्रयास किया था, इसलिए मोदी के पास कुछ भी आश्चर्यजनक नहीं था दावा किया कि वह बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के संपर्क में था। मोदी ने सोमवार को एक चुनावी रैली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चेतावनी दी थी कि तृणमूल कांग्रेस के कम से कम 40 विधायक भाजपा के संपर्क में थे और भाजपा के आम चुनाव जीतने के बाद वे अपनी पार्टी छोड़ देंगे।

अब्दुल्ला ने शोपियां में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने कहा कि मोदी के शासन के पांच साल जम्मू-कश्मीर के लिए बेहद महंगे साबित हुए थे और स्थिति इतनी खराब थी कि राज्य में 1996 के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव नहीं हो सका। बीजेपी पहली बार ऐसा नहीं कर रही है … उन्होंने जोड़ तोड़ के साथ सरकार बनाने की आदत बना ली है। उन्होंने गोवा और कर्नाटक में भी ऐसा ही किया, लेकिन अदालत ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। उन्होंने पूर्वोत्तर में भी ऐसा ही किया। ”

उन्होंने कहा, “आपको याद होगा कि पिछले साल उन्होंने जोड़ तोड़ के जरिए इस राज्य के सजाद लोन को मुख्यमंत्री बनाने की कोशिश की थी। इसलिए, अगर बीजेपी पश्चिम बंगाल में यह प्रयास कर रही है, तो इसमें कुछ भी नया या आश्चर्यजनक नहीं है, ”अब्दुल्ला ने कहा। उन्होंने कहा कि 23 मई को केंद्र में नई सरकार नियुक्त करने के प्रयास चल रहे थे। “हम जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध लगाने और राजनीतिक बातचीत को फिर से शुरू करने के बारे में नई सरकार के साथ बात करना शुरू कर सकते हैं,” ।

उन्होंने राज्य की बिगड़ती स्थिति के लिए पीएम को दोषी ठहराया और मोदी से 2014 में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की तुलना करने के लिए कहा, जब अब्दुल्ला ने एनसी-कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया और राज्य की बागडोर पीडीपी-भाजपा गठबंधन को सौंप दी थी। “हमने मोदी को राज्य को किन परिस्थितियों में सौंप दिया? 2014 में कितने लोगों ने चुनाव में भाग लिया और 2019 में मतदान क्या है? उग्रवाद का ग्राफ क्या था और अब क्या स्थिति है?