मोहम्मद कैफ़ की टीम दिखाई ताक़त, फाइनल से एक कदम दूर!

पृथ्वी शॉ (56) और ऋषभ पंत (49) की तूफानी पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक अंदाज में दो विकेट से हराकर क्वालीफायर-2 में प्रवेश कर लिया।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, क्वालीफायर-2 में दिल्ली का सामना अब चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगा और इसमें जीतने वाली टीम 12 मई को मुंबई इंडियंस के साथ फाइनल मैच खेलेगी। इस हार के बाद हैदराबाद अब लीग से बाहर हो गई है।

हैदराबाद ने यहां डॉ. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 162 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, जिसे दिल्ली ने एक गेंद शेष रहते आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हैदराबाद से मिले 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को ओपनर पृथ्वी शॉ (56) और शिखर धवन (17) ने पहले विकेट के लिए 7.3 ओवरों में 66 रनों की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दी।

धवन दीपक हुड्डा की गेंद पर आगे बढ़कर शॉट लगाने के प्रयास में स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 16 गेंदों पर तीन चौके लगाए। इसके कुछ देर बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (8) भी खलील अहमद की गेंद पर रिद्धिमान साहा को कैच थमाकर चलते बने।

खलील ने इसके बाद क्रिज पर अपनी आंखे जमा चुके शॉ को भी विजय शंकर के हाथों कैच कराया दिल्ली को मुश्किल में डाल दिया। शॉ ने 38 गेंदों की अर्धशतकीय पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

87 रन तक तीन विकेट गंवाने के बाद दिल्ली को अब पंत और कोलिन मुनरो (14) से काफी उम्मीदें बढ़ गईं। लेकिन मुनरो कुछ खास नहीं कर सके और राशिद खान की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। उन्होंने 13 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

राशिद ने इसी ओवर में अक्षर पटेल (0) को भी आउट कर दिल्ली की उम्मीदों को गहरा झटका दिया। दिल्ली को अंतिम 24 गेंदों पर जीत के लिए 42 रनों की दरकार थी और पंत ने 18वें ओवर में बासिल थम्पी की गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाकर मैच को दिल्ली के पक्ष में मोड़ दिया।

पंत 19वें ओवर में आउट हो गए। लेकिन आउट होने से पहले वह अपना काम कर चुके थे। पंत ने 21 गेंदों की तूफानी पारी में दो चौके और पांच छक्के जड़े।

दिल्ली को अब अंतिम 12 गेंदों पर 12 रन बनाने थे और उसने एक गेंद शेष रहते आठ विकेट खोकर रोमांचक अंदाज में जीत अपने नाम कर ली। कीमो पॉल ने चार गेंदों पर नाबाद पांच रन बनाकर दिल्ली को पहली बार क्वालीफायर-2 में पहुंचा दिया।

हैदराबाद की ओर से भुवनेश्चवर कुमार, खलील अहमद और राशिद खान ने दो-दो जबकि दीपक हुड्डा ने एक विकेट लिया। इससे पहले, सनराइजर्स हैदराबाद ने आठ विकेट पर 162 रन का स्कोर बनाया, लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके।