लोकसभा चुनाव के नतीजों से उत्साहित बीजेपी जम्मू-कश्मीर में देख रही है बहुमत सरकार बनाने की संभावना

नई दिल्ली : जम्मू और कश्मीर में लोकसभा चुनाव परिणामों से उत्साहित होकर, जहां उसे 87 विधानसभा क्षेत्रों में से 28 पर बढ़त मिली, भाजपा राज्य विधानसभा चुनाव के बाद अपनी बहुमत की सरकार बनाने की संभावना देख रही है। इसे प्राप्त करने के लिए पार्टी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के क्षेत्रों के लिए आरक्षित 24 सीटों में से आठ में चुनाव की तलाश करने के लिए एक अभियान शुरू करने की योजना बनाई, जब चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव कराने का फैसला किया। भाजपा का इरादा कश्मीरी पंडित प्रवासियों को घाटी में अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान से पहले ‘M Form’भरने की प्रथा को खत्म करने की मांग करना है।

इस चुनाव में, कश्मीर की सभी तीन लोकसभा सीटें नेशनल कांफ्रेंस ने जीतीं, लेकिन भाजपा घाटी में नतीजों से प्रभावित है। पार्टी को दक्षिण कश्मीर की अनंतनाग संसदीय सीट के त्राल विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक वोट मिले, जहां मतदान का बहिष्कार किया गया था। इस विधानसभा क्षेत्र में, जिसमें 1.14 प्रतिशत मतदान हुआ, 1,019 मत पड़े। भाजपा को 323 वोट मिले, नेकां के 234 से 89 अधिक। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा “परिणाम उत्साहजनक हैं। नगरपालिका और पंचायत चुनाव हमारे पक्ष में थे, अब संसदीय चुनावों के नतीजों ने हमें आशा दी है”। “हम घाटी में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए आशान्वित हैं। अगर सब ठीक रहा, तो हमें अगले विधानसभा चुनाव में घाटी से कम से कम दो सीटें मिलने की उम्मीद है। ‘

पार्टी को घाटी के बाहर रहने वाले पंडित प्रवासी मतदाताओं के मतदान से भी प्रोत्साहित किया गया है। हाल के नतीजे बताते हैं कि घाटी की तीन संसदीय सीटों में 13,537 प्रवासी मतों में से 11,648 मत (86 प्रतिशत) भाजपा के लिए थे। एक पार्टी नेता ने कहा “कश्मीरी पंडित पिछले कुछ समय से हमारे लिए मतदान कर रहे हैं। लेकिन चुनौती यह है कि उनमें से अधिकांश को अपना वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाए”। “हम उनके साथ अधिक केंद्रित तरीके से काम करेंगे। उनकी पूरी भागीदारी हमारी योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है।” बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना ने कहा, “अगर मतदान के लिए कश्मीरी पंडित प्रवासियों पर एम फॉर्म का कोई सवार नहीं होता, तो हम कश्मीर में भी जीत जाते।” उन्होंने कहा कि एम फार्म को नेकां, कांग्रेस और पीडीपी ने वोटिंग से रोकने के लिए लाया था।

वर्तमान में, जब भी राज्य में चुनावों की घोषणा की जाती है, तो जम्मू और देश में अन्य जगहों पर रहने वाले कश्मीरी पंडित प्रवासियों को घाटी में अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता के रूप में पंजीकृत होना पड़ता है। इसके लिए उन्हें एम फॉर्म भरना होगा, उन्हें अपने संबंधित जोनल अधिकारियों से अटेस्ट करवाना होगा और उन्हें चुनाव आयुक्त कार्यालय में चुनाव सेल के पास जमा कराना होगा। हालांकि, ऐसा करने के बाद, कई लोगों ने शिकायत की है कि उनके नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं या उनका विवरण संबंधित मतदान अधिकारी तक नहीं पहुंचता है।

इसी तरह, भाजपा पीओके से विस्थापितों को पाकिस्तान और चीन के कब्जे वाले क्षेत्रों के लिए विधानसभा में खाली हुई कम से कम आठ सीटों को भरने के लिए प्रेस करने की मुहिम चलाने की योजना बना रही है। 111 सदस्यीय विधानसभा में से केवल 87 सीटों पर ही चुनाव होते हैं क्योंकि 24 को खाली रखा जाता है। इन 87 सीटों में से 46 कश्मीर डिवीजन में, 37 जम्मू में और चार लद्दाख डिवीजन में हैं। रैना ने कहा, चूंकि पीओके से एक तिहाई आबादी एलओसी के इस तरफ चली गई है, इसलिए हम मांग करते हैं कि विधान सभा में इन विस्थापितों को प्रतिनिधित्व देने के लिए कम से कम आठ सीटों पर चुनाव कराए जाएं।

उन्होंने कहा कि पीओके से विस्थापितों के संगठन एसओएस इंटरनेशनल के चेयरमैन राजीव चुनी के मुताबिक, 1947 के बाद लगभग 3 लाख लोग एलओसी के इस पार चले गए। यह संख्या अब 12-13 लाख है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी दक्षिण कश्मीर में घाटी के 10 विधानसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इन खंडों में हाल के चुनावों में बहुत खराब मतदाता दिखाई दिए। त्राल के अलावा, भाजपा पुलवामा, राजपोरा, वाछी, बिजबेहारा, कुलगाम, होम्सलीबाग और शोपियां विधानसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

केवल 657 वोट (0.77 फीसदी) पुलवामा खंड में और 1,405 वोट (1.68 फीसदी) वाची निर्वाचन क्षेत्र में मतदान किए गए थे। उत्तरी कश्मीर के सोपोर विधानसभा क्षेत्र में 4.34 प्रतिशत और श्रीनगर के हबकदल क्षेत्र में 4.26 प्रतिशत मतदान हुआ। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में प्रवासी मतदाता हैं। जम्मू क्षेत्र में, भाजपा ने लोकसभा चुनावों में 25 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाई थी। उन्होंने कहा, ‘हमें 31 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त मिली, लेकिन नेकां और पीडीपी जम्मू प्रांत की दोनों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी लड़ाई से दूर रहे, जिससे हमें किश्तवाड़, भद्रवाह और डोडा निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त हासिल हुई। 346 वोट से 6,411 वोट”। एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा विधानसभा चुनावों में स्थिति अलग होगी जब ये दोनों कश्मीर केंद्रित पार्टियां उम्मीदवार उतारेगी।