स्टेम सेल को रिजेनरेट और डेवलप करने में मदद करती है रोज़ा : अध्ययन

एक अध्ययन के मुताबिक, 24 घंटे का उपवास स्टेम सेल फंक्शन के आयु से संबंधित नुकसान को उलट सकता है जो नए आंतों के कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करता है। यू.एस. में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने पाया कि उपवास नाटकीय रूप से वृद्ध और युवा चूहों दोनों में पुनर्जागरण की स्टेम कोशिकाओं की क्षमता में नाटकीय रूप से सुधार करता है।

उपवास चूहों में, कोशिकाएं ग्लूकोज की बजाय फैटी एसिड को तोड़ने लगती हैं, एक परिवर्तन जो स्टेम कोशिकाओं को अधिक पुनरुत्पादक बनने के लिए उत्तेजित करता है। जर्नल सेल स्टेम सेल में प्रकाशित अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि वे एक अणु के साथ पुनर्जनन को भी बढ़ावा दे सकते हैं जो एक ही मेटाबोलिक स्विच को सक्रिय करता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस तरह के हस्तक्षेप से संभावित रूप से पुराने लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण या कैंसर रोगियों से कीमोथेरेपी से गुजरने में मदद मिल सकती है। एमआईटी के प्रोफेसर डेविड सबातिनी ने कहा, “इस अध्ययन में सबूत दिए गए हैं कि उपवास आंतों के स्टेम कोशिकाओं में मेटाबोलिक स्विच को कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करने से वसा बर्न करने के लिए प्रेरित करता है।”

“दिलचस्प बात यह है कि इन कोशिकाओं को फैटी एसिड ऑक्सीकरण में बदलने से उनके कार्य में काफी वृद्धि हुई। मिस्टर सबातिनी ने कहा, “इस मार्ग के फार्माकोलॉजिकल लक्ष्यीकरण आयु से जुड़े रोगों में ऊतक होमियोस्टेसिस को बेहतर बनाने का एक चिकित्सीय अवसर प्रदान कर सकता है।” चूंकि आंत की अस्तर को बनाए रखने के लिए आंतों के स्टेम कोशिकाएं जिम्मेदार होती हैं। गौरतलब है की शरीर में किसी अन्य कोशिका में नए सेल उत्पन्न करने की प्राकृतिक क्षमता नहीं है। स्टेम सेल रक्त कोशिकाओं, मस्तिष्क कोशिकाओं, हृदय की मांसपेशियों या हड्डी। को बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। आम तौर पर, स्टेम कोशिकाएं दो मुख्य स्रोतों से आती हैं: भ्रूण विकास (भ्रूण स्टेम कोशिकाओं) के ब्लास्टोसिस्ट चरण के दौरान और वयस्क ऊतक से।