बैन के खिलाफ़ ऑस्ट्रिया की महिला सासंद हिज़ाब पहनकर संसद पहुंची!

ऑस्ट्रिया की एक महिला सांसद संसद द्वारा स्कूलों में स्कार्फ़ को प्रतिबंधित करने के बिल की मंज़ूरी पर आपत्ति स्वरूप स्कार्फ़ पहन कर संसद में पहुंच गईं।

रशा टूडे की रिपोर्ट के अनुसार मार्टा बेसमन ने अपने देश में हिजाब करने वाली महिलाओं का समर्थन करते हुए कहा कि ये सभी महिलाएं सफल और ऊंची सोच वाली हैं और हिजाब का पालन किसी भी तरह उनकी प्रगति, विकास और दायित्व निर्वाह में बाधा नहीं बना है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, उन्होंने इस बिल को पारित करने वाले सांसदों से कहा कि मुस्लिम महिलाओं के बारे में बात के करने के बजाए आपको सीधे उनसे बात करनी चाहिए।

ऑस्ट्रिया की इस महिला सांसद ने कहा कि हम सार्वजनिक हितों के क्षमा, सहायता की भावना, समरसता और काम से प्रेम जैसी अनेक मान्यताएं मुस्लिम महिलाओं से सीख सकते हैं।

बेसमन ने कहा कि पिछले महीनों के दौरान वे ऑस्ट्रिया की अनेक प्रतिष्ठित मुस्लिम महिलाओं से परिचित हुई हैं जो चिकित्सक, भौतिकशास्त्री और शिक्षक के रूप में काम कर रही हैं लेकिन आप लोग इस क़ानून के माध्यम से उन्हें सज़ा देना चाहते हैं।

ज्ञात रहे कि ऑस्ट्रिया की संसद में दक्षिण पंथी धड़े ने, जिसके पास साठ प्रतिशत सीटें हैं, देश के स्कूलों में स्कार्फ़ पर प्रतिबंध के बिल का समर्थन किया है। इस नए क़ानून के द्वारा ऑस्ट्रिया के स्कूलों में स्कार्फ़ समेत धर्म से प्रभावित वस्त्र पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।