हरियाणा में दुल्हन तस्करी का फ़ैल रहा है कारोबार!

बुराई बुराई को जन्म देती है। हरियाणा में दुल्हनों की तस्करी की बढ़ती प्रवृत्ति इस बात का प्रमाण है। राज्य का तिरछा लिंगानुपात – जो, कन्या भ्रूण हत्या का एक परिणाम है – ने हरियाणा में अन्य राज्यों के गरीब परिवारों की लड़कियों को शादी के लिए बेचा जा रहा है। यह एक तेजी से बढ़ता व्यवसाय बन गया है, जिसमें दुल्हनों की of दरें 1 लाख रुपये और उससे अधिक हैं और एजेंट बड़े कमीशन कमाते हैं।

दुल्हन, जिन्हें ‘पारो’ या k मोल-की-बहू ’कहा जाता है, का शाब्दिक रूप से चेट्टेल माना जाता है और पुरुषों के बीच बेची और बेची जाती है। इनमें से अधिकांश नाबालिग हैं और उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में गरीब परिवारों से आते हैं।

हाल ही में, हरियाणा पुलिस ने ओडिशा की एक 15 वर्षीय दलित लड़की को बचाया, जिसे भिवानी के संदीप को 2 लाख रुपये में बेचा गया था, जो उसकी उम्र में दो बार थी। उन्हें उनकी मां के साथ गिरफ्तार किया गया था।

पिछले साल सितंबर में, बरकोट में उत्तराखंड पुलिस ने दो महिलाओं सहित हरियाणा के छह लोगों को गिरफ्तार किया था, जबकि एक 14-तुकार पुराने व्यक्ति की तस्करी कर रहे थे, उसके अभिभावकों ने उससे शादी करने का वादा किया था।

फरवरी 2018 में, हरियाणा पुलिस ने एक गिरोह का भंडाफोड़ किया और फरीदाबाद में तीन नाबालिग लड़कियों को बचाया और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।

बता दें, जींद जिले के एक एजेंट ने कहा, “उत्तराखंड, बिहार, एमपी, पश्चिम बंगाल और झारखंड से दुल्हनें आ रही हैं, उनके माता-पिता के आश्वासन के साथ खरीदा जा रहा है कि उन्हें मामला दर्ज नहीं किया जाएगा।

ओडिशा की लड़कियों को भी दुल्हन के रूप में खरीदा जा रहा है क्योंकि उनकी दर `1 लाख के आसपास है। लड़की की तस्वीर भावी खरीदार-सह-पति को व्हाट्सएप के माध्यम से दिखाई जाती है और बाद में एक जगह तय की जाती है जहां उसे और उसके परिवार को एक एल्बम दिखाया जाता है। लड़कियां ज्यादातर 18 साल से कम उम्र की हैं और अच्छी तरह से शिक्षित नहीं हैं। ”

कन्या भ्रूण हत्या और दुल्हन से जुड़ी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अभियान चलाने वाले अविवाहित पुरुष संगठन के संयोजक सुनील जगलान कहते हैं, “मैंने देहरादून में हाल ही में एक सम्मेलन में इस मुद्दे को उठाया था। उत्तराखंड के गांवों से बड़ी संख्या में गरीब माता-पिता अपनी बेटियों को हरियाणा में पुरुषों के लिए `1.5 लाख और` 2.5 लाख के बीच में बेचते हैं। ऐसा अनुमान है कि हरियाणा के प्रत्येक गाँव में, औसतन 10 दुल्हनें दूसरे राज्यों से खरीदी जाती हैं। जींद जिले का यह गाँव मोरखी है जहाँ 250 ork खरीदी गई दुल्हनें हैं। ”हालांकि, उनका कहना है कि सरकार सहित कोई भी ऐसी दुल्हनों का सही आंकड़ा नहीं रखता है।

दुल्हन की तस्करी का कारण बताते हुए, जगलान कहते हैं, “लिंग के असंतुलन के कारण, कई पुरुष जो अपनी युवावस्था के प्रमुख हैं, वे अभी भी एक भावी दुल्हन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसलिए, उनके माता-पिता और ग्रामीणों को अन्य राज्यों और संस्कृतियों की लड़कियों के साथ वैवाहिक गठबंधन पर कोई आपत्ति नहीं है। वे कभी-कभी दुल्हन खरीदने के लिए अपनी जमीन भी बेच देते हैं। ”

साभार- ‘दि न्यू इंडियन एक्सप्रेस’