नए मेडिकल बिल पर डॉक्टर्स सरकार से आरपार की लड़ाई के मूड में

नई दिल्ली : भारत के डॉक्टर सरकार के साथ आरपार की लड़ाई के मूड में हैं, क्योंकि 60 साल की मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई), एक क्लाउड मेडिकल एजुकेशन नियामक निकाय के तहत विधेयक पारित होने पर मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया खत्म हो जाएगी और उसकी जगह लेगा नेशनल मेडिकल कमीशन. एमसीआई को बचाने के लिए अतीत में अनगिनत विरोध प्रदर्शन हुई है सरकारी और प्राइवेट डॉक्टरों की हड़ताल पिछले महीने अस्पतालों में आउट पेशेंट विभागों में सुबह-शाम बहिष्कार हुआ है इसके बाद, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के 215,000 डॉक्टर-सदस्यों ने अपनी आस्तीन उठा ली है। नई दिल्ली में बड़े पैमाने पर इस बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए।

जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक, 2017 का उद्देश्य देश की चिकित्सा शिक्षा को विश्व स्तर पर बनाना और मेडिकल सेवाओं को स्वास्थ्य के लिए नर्सिंग करना है।

डब्ल्यूएचओ मानक
आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथिक डॉक्टरों को एलोपैथी का अभ्यास करने, मेडिकल कॉलेजों में केवल 50 प्रतिशत सीटों को विनियमित करने और नए कमीशन पर गैर-मेडिकल पृष्ठभूमि वाले लोगों को नामांकित करने के लिए कुछ प्रावधान हैं जिन्हें देश के सबसे बड़े डॉक्टरों की आईएमए की जरूरत है, जो अब सड़कों पर अपनी लड़ाई शुरू करने कि ठान ली है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के 6 प्रतिशत के मानक की तुलना में भारत का कुल स्वास्थ्य व्यय अपने सकल घरेलू उत्पाद का 4 प्रतिशत है। देश में 1000 की आबादी के लिए एक डॉक्टर भी नहीं है, 2015 प्राइस वाटरहाउस कूपर्स रिपोर्ट के साथ तीन मिलियन डॉक्टरों और लगभग छह मिलियन नर्सों की कमी का खुलासा करते हुए कहा है कि स्थिति अनिवार्य रूप से बदतर हो गई है।

यद्यपि ग्रामीण भारत में लगभग 70 प्रतिशत आबादी है, लेकिन देश के अस्पतालों, डॉक्टरों और नर्सों के साथ-साथ बेड की संख्या एक तिहाई से भी कम है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में स्वास्थ्य परिणामों में बड़ी असमानताएं हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेजों वाले देश भारत में करीब 55,000 मेडिकल कॉलेज की सीटें हैं, लेकिन लूप के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर भारत वर्तमान दर पर डॉक्टरों का उत्पादन जारी रखता है तो बैकलॉग को साफ करने में 50 साल लगेंगे।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नरेंद्र मोदी शासन एनएमसी विधेयक के माध्यम से भयानक कमी को पूरा करना चाहता है जो ब्रिज कोर्स के तहत आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी डॉक्टर भी एलोपेथी इलाज कर पाएंगे.

एक अहमदाबाद स्थित पुरस्कार विजेता दंत चिकित्सक डॉ प्रतिभा अथवले के मुताबिक, जो पाकिस्तान सीमा के पास भारतीय सेना द्वारा आयोजित शिविरों में गरीबी से पीड़ित ग्रामीणों को मुफ्त उपचार की पेशकश कर रही है, एक मेडिकल छात्र डॉक्टर की डिग्री हासिल करने के बाद भी एनएमसी विधेयक के तहत, उनके लाइसेंस के लिए अलग से परीक्षा ली जाएगी. लेकिन वहीं ब्रिज कोर्स लाकर आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी डॉक्टर के लिए एलोपेथी प्रेक्टिस करने की इजाज़त दी जाएगी.”

शुल्क विनियमन
ये कमीशन निजी मेडिकल संस्थानों की फीस भी तय करेगा लेकिन सिर्फ 40 फीसदी सीटों पर ही. 60 फीसदी सीटों पर निजी संस्थान खुद फीस तय कर सकते हैं. मतलब ये बिल सिर्फ निजी अस्पतालों के लिए नियम आसान करने की कवायद है क्योंकि 60 फीसदी मेडिकल सीटों की फीस भी निजी अस्पताल ही तय कर रहे हैं. बिल के क्लॉज़ 58 के मुताबिक, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के सभी कर्मचारी नए कानून के आते ही बर्खास्त हो जाएंगे.

दरअसल, संसद के दोनों सदनों द्वारा विवादास्पद विधेयक पारित होने से पहले, उत्तराखंड और महाराष्ट्र के निजी चिकित्सा महाविद्यालयों ने प्रतिष्ठित एमबीबीएस डिग्री कोर्स के लिए अपने शुल्क को 2.5 मिलियन से बढ़ाकर 3 मिलियन रुपये कर दिया है। फिर, जैसा कि मधुमेह विशेषज्ञ डॉ यश पटेल ने कहा, एनएमसी विधेयक पारित होने पर नौकरशाह चिकित्सा शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मधुमेह विशेषज्ञ डॉ मयूर पटेल का दावा है।”अगर चिकित्सा शिक्षा एक वस्तु बना दी जाती है, तो चिकित्सा सेवाएं भी व्यापार करने के लिए एक वस्तु बन जाएंगी। मेडिसियो, समाज, न्यायपालिका, बुद्धिजीवियों और सड़क पर आदमी को एनएमसी विधेयक से लड़ना चाहिए ताकि चिकित्सकीय पेशे को पूर्व उद्देश्यों वाले लोगों की पहुंच से बाहर रखा जा सके “,

ड्रैकोनियन उपाय
दरअसल, आईएमए विरोध के बाद मोदी प्रशासन द्वारा स्थापित संसदीय स्थायी समिति ने कई सिफारिशें की थीं लेकिन महाराष्ट्र के आईएमए के सचिव डॉ पार्थिव संघवी कहते हैं कि शायद ही 1% सुझावों पर विचार किया गया है। एक पुनर्जन्म में एसोसिएशन ने स्वास्थ्य मंत्रालय को बताया कि विधेयक में एक कठोर चरित्र है जो सभी हितधारकों के हितों के लिए अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बनता है और सरकार से जुड़े तारों के साथ एक कठपुतली तंत्र को नियामक तंत्र को कम करेगा।

गौरतलब है कि भारत में अब तक मेडिकल शिक्षा, मेडिकल संस्थानों और डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन से संबंधित काम मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया (MCI) की ज़िम्मेदारी थी. अगर ये विधेयक पारित होता है तो मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया खत्म हो जाएगी और उसकी जगह लेगा नेशनल मेडिकल कमीशन. तब देश में मेडिकल शिक्षा और मेडिकल सेवाओं से संबंधित सभी नीतियां बनाने की कमान इस कमीशन के हाथ होगी.