VIDEO में नजदीक से दखें : जन्नत से लाया गया काबा का काला पत्थर जो अब सात छोटे टुकड़े में ही शेष बचा है


मक्का : हर साल, दुनिया भर से मुस्लिम तीर्थयात्री हज या उमरा करने के लिए सऊदी अरब के शहर मक्का में काबा जाते हैं। हज के अरकान पुरे करने के दौरान, कई लोग काबा के पूर्वी कोने में स्थित ब्लैक स्टोन ‘हुजरे असवद’ का बोसा लेते हैं।

चांदी के घेरे में रखा गया यह ब्लैक स्टोन वास्तव में आठ छोटे टुकड़ों में है लेकिन अरबी लोहबान का उपयोग करके एक साथ ढाला गया है। सबसे छोटा पत्थर 1 सेमी से बड़ा नहीं है, जबकि सबसे बड़ा 2 सेमी से अधिक नहीं है। शुद्ध चांदी से बने घेरे पत्थर के लिए केवल सुरक्षा तंत्र के रूप में काम करता है।

ब्लैक स्टोन पर इतिहास की किताबें बतातीं हैं कि कैसे इसे पैगंबर इब्राहीम अलैहिस्सलाम द्वारा काबा में रखा गया था, इसे उसके बाद जिब्राईल द्वारा प्रस्तुत किया गया था। पत्थर को जन्नत से आना माना जाता है।

काले पत्थर को चुंबन करके या उस पर इशारा करते हुए यदि वे इसे तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं। तीर्थयात्रियों के लिए अपने तवाफ शुरू करने की अनुमति है.

यह कई भविष्यवाणियों के परीक्षणों में उल्लेख किया गया है कि काले पत्थर को आम तौर पर चूमा जाता था।

ब्लैक स्टोन का फ्रैक्चर

काले पत्थर के फ्रैक्चरिंग के कारण ही छोटे आकार में होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जब करामाती करने वाले लोग इसे 339 AH में इसे दुर ले गया। पत्थर को अल-अहसा और इराक में स्थानांतरित कर दिया गया जहां यह अंततः टूट गया। फ्रैक्चर किए गए टुकड़े काबा में अपने मूल स्थान पर वापस चले गए।

मूल्यांकन किए गए माप से संकेत मिलता है कि काला पत्थर पूरी तरह से 110 सेंटीमीटर का था इससे पहले कि यह करामातियों द्वारा तोड़ दिया गया था। अनुमानित उपाय के मुताबिक इस्लाम की शुरूवात दिनों से पहले काबा में घटी घटना के बाद पैगंबर मोहम्मद (सल.) द्वारा काबा में पत्थर रखा गया था.

कॉलिग्राफर मोहम्मद अल-कुर्दी ने 14 वीं शताब्दी के मध्य में काले पत्थर का वर्णन करते हुए कहा “हम अपने समय में ब्लैक स्टोन से क्या सीख सकते हैं, इसमें प्रत्येक छोटे आकार के आठ छोटे टुकड़े शामिल हैं। पत्थर का सबसे बड़ा टुकड़ा तारीख से बड़ा नहीं है। सालों पहले अज्ञानी व्यक्तियों द्वारा पत्थर पर आक्रामकता के परिणामस्वरूप इस पत्थर को बहुत नुकसान हुआ और यह छोटा हो गया। पचास साल पहले, ऐसा प्रतीत होता है कि पत्थर 12 टुकड़े में थे, लेकिन ब्लैक स्टोन के फ्रेम में किए गए सुधारों के बाद संख्याएं नीचे आईं। ”