अंतिम चरण में, दीदी के गढ़ में सेंध लगाने के लिए बीजेपी के हाथ में है एक और टास्क!

कोलकाता : जैसे ही मतदान अंतिम चरण में प्रवेश करता है, भाजपा दक्षिण बंगाल – कोलकाता और उसके उपनगरों में तृणमूल कांग्रेस के सबसे मजबूत गढ़ में सेंध लगाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। यह एक दुर्जेय कार्य है क्योंकि तृणमूल कांग्रेस ने यहां से एक शहर-आधारित पार्टी के रूप में अपनी यात्रा शुरू की जिसके बाद उसने बंगाल के अर्ध-ग्रामीण और ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करना शुरू कर दिया। जिन प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में 19 मई को मतदान होगा, उनमें डायमंड हार्बर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जादवपुर, बशीरहाट और दम दम शामिल हैं।

यद्यपि छठा चरण भाजपा के लिए महत्वपूर्ण था, लेकिन सातवें पक्ष के लिए एक परीक्षा होने वाली है कि यह शहरी और अर्ध शहरी मतदाताओं में कितना अतिक्रमण है। यह चरण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रतिष्ठा के लिए भी एक लड़ाई है और इसलिए, दांव बहुत ऊंचे हैं। राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, शहरी गरीबों का समर्थन आधार हमेशा बनर्जी के पास रहा है और यह चरण तय करेगा कि इस आधार का कितना हिस्सा भाजपा ने छीना था।

कलकत्ता रिसर्च ग्रुप के एक राजनीतिक विश्लेषक प्रोफेसर रणबीर समंदर ने कहा कि “शहरी वोट शहरी अमीर, शहरी मध्यम वर्ग और शहरी गरीबों का एक समूह हैं। ममता बनर्जी शहरी गरीबों के बीच अच्छा काम कर रही हैं। उसे हमेशा झुग्गी-झोपड़ी के लोगों का वोट मिलता है। शहरी अमीर और शहरी मध्यवर्ग सीपीएम को वोट देता था। अब, वे कोलकाता में कांग्रेस या भाजपा को वोट दे सकते हैं”। संभवतः सबसे महत्वपूर्ण सीटें जादवपुर और दक्षिण कोलकाता हैं-ममता बनर्जी का घरेलू मैदान, जहाँ से उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। बनर्जी, जो तब एक युवा कांग्रेस नेता थे, ने 1984 में जादवपुर में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी को हराया था। बनर्जी को पहली बार प्रमुखता मिली थी। बाद में, वह दक्षिण कोलकाता में स्थानांतरित हो गई।

बनर्जी दक्षिण कोलकाता से छह बार सांसद रहे थे। उसने वास्तव में, 1998 में दक्षिण कोलकाता से अपनी तृणमूल कांग्रेस की शुरुआत की और तब से, उसकी पार्टी 50% से अधिक वोट शेयर के साथ इस सीट को जीत रही है, 2014 में रोक लगाई गई। 2014 में कोलकाता के दक्षिण में TMC का वोट शेयर लगभग बढ़ गया। भाजपा के तथागत रॉय के रूप में 37%, जो अब मेघालय के राज्यपाल हैं, को लगभग 25% वोट मिले हैं और भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में ममता के गृह निर्वाचन क्षेत्र में नेतृत्व किया था। डायमंड हार्बर एक और महत्वपूर्ण सीट है जिसे उत्सुकता से देखा जाएगा। तृणमूल कांग्रेस के उत्तराधिकारी अभिषेक बनर्जी वहां के सांसद और पार्टी के उम्मीदवार हैं। डायमंड हार्बर के अलावा, दम दम और बशीरहाट ऐसी दो सीटें हैं, जिन्हें बीजेपी ने अपनी संभावित सूची में शामिल किया है।