भारत में प्रोबायोटिक ड्रिंक :  एक नया सनक, लेकिन क्या वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं?

नई दिल्ली : स्वस्थ पेय पदार्थ का जायका लेना इन दिनों एक नई प्रवृत्ति है। आंतों में गैस्ट्रिक बीमारियों के बढ़ते मामलों पर नजर रखने के साथ, स्वास्थ्य पेय बाजार में आक्रामक रूप से प्रवेश कर रहे हैं। प्रोबायोटिक ड्रिंक, जो हाल ही में कुछ चुनिंदा लोगों के लिए जाना जाता है, अब भारतीय बाजार में बाढ़ आ रही है। प्रत्येक सुपरमार्केट फ्रिज अब इन उत्पादों से भरा हुआ है, जिसे “आंत के अनुकूल” भोजन कहा जाता है, भारत तेजी से दुनिया के सबसे तेज़ी से बढ़ रहे डेयरी उत्पादों के बाजारों में से एक बन रहा है।

हालांकि आंकड़े दिखते हैं कि वैश्विक स्तर पर विचार करते हुए प्रोबियोटिक 14 बिलियन डॉलर उद्योग है – फिर भी शहरी डोमेन में प्रोबियोटिक के लिए लालसा तेजी से बढ़ रहा है और प्रोबियोटिक पेय और खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे बाजार की जगह पकड़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रोबियोटिक को जीवित सूक्ष्मजीवों के रूप में परिभाषित करता है जो पर्याप्त मात्रा में प्रदान किए जाने पर स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाता है।

गुट माइक्रोबायोटा और प्रोबायोटिक साइंस फाउंडेशन (इंडिया) के सचिव नीरजा हाजेला कहते हैं कि आंतों के स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद प्रोबियोटिक तेजी से महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। “आंत एक बेहद उपेक्षित अंग है हालांकि यह स्वास्थ्य के सभी पहलुओं को नियंत्रित करता है,”

उनके अनुसार, हम जो भोजन खाते हैं वह यहां पच जाता है और पोषक तत्व अवशोषित होते हैं। “इसके अलावा, आंत मानव शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं के बहुसंख्यक को रोकता है और यह सबसे बड़ा प्रतिरक्षा अंग है और इसलिए हमें बीमारियों से बचाता है। सूक्ष्मजीव फायदेमंद और हानिकारक दोनों हैं और इसलिए संतुलन महत्वपूर्ण है। हाजेला कहती हैं कि, “प्रोबायोटिक्स संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।”

प्रोबियोटिक पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों के बाजार में प्रमुख खिलाड़ियों में यकुल्ट, नेस्ले, अमूल, मदर डेयरी और छोटी इकाइयां शामिल हैं जिनमें दही, दूध, आइसक्रीममें फैल रहा है। जापान की यकुल्ट और फ्रांसीसी खाद्य कंपनी डेनोन के बीच 50-50 संयुक्त उद्यम यकुल्ट डेनोन की सफलता से उत्साहित, सोनीपत (हरियाणा) में अपनी विनिर्माण सुविधा में 65 मिलीलीटर प्रति दिन 280,000 बोतलें उत्पादन कर रहा है।

यकुल्ट के संस्थापक, डॉ मिनोरू शिरोटा ने दीर्घकालिकता के लिए निवारक दवा और स्वस्थ आंतों के महत्व की वकालत की है, और बीमारियों को रोकने और मजबूत आंतों के स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए लोगों को लंबे समय तक रहने में मदद करने के लिए दवाओं पर अपनी शोध गतिविधियों पर काम कर रहे हैं। भारत में प्रोबियोटिक कार्यात्मक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का एक अन्य प्रमुख उत्पादक, मदर डेयरी न्यूट्रिफिट, मल्टी ब्रांड रिटेल आउटलेट, साथ ही खुदरा और संस्थागत चैनलों के माध्यम से बेचा जाता है।

अमूल की प्रोबियोटिक आइसक्रीम भी प्रोबियोटिक प्रशंसकों द्वारा लापरवाही की जाती है। प्रोबियोटिक के लिए एक नियमित दुकानदार मोहम्मद अजमल कहते हैं, “मैं अमूल की प्रोलिफ प्रोबियोटिक आइसक्रीम, दही और मक्खन का आनंद लेता हूं जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है”। एमओ के सुपरफूड ने भारत में यूरोपीय प्रोबियोटिक दही लॉन्च किया जिसे MO’s Kefir कहा जाता है। इसके संस्थापक और प्रबंध निदेशक मोइना ओबेरॉय है।

उन्होने कहा “हमने फार्मूला को दो पहलुओं, संवेदी और कार्यात्मक पर केंद्रित किया है। संवेदी दृष्टिकोण से MO’s Kefir भारत और एशियाई के लिए अनुकूल है। एक शेफ होने के नाते यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण था कि हम जो पहले उत्पादन करते हैं, वह सबसे पहले स्वाद लेता है। उनके अनुसार, कार्यात्मक दृष्टिकोण पर MO’s Kefir ने बैक्टीरियल उपभेदों के संयोजन के साथ काम किया है जिनके पास आमतौर पर पाए जाने वाले तत्वों पर सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है।

प्रोबियोटिक बाजार में बाढ़ के रूप में, जोरदार अनुसंधान और विकास भी हुआ है। अद्यतनों को देते हुए नीरजा हाजेला ने कहा कि शोध से पता चलता है कि प्रोबियोटिक सामान्य सर्दी, एलर्जी, यहां तक ​​कि जीवनशैली विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं और आंत और मस्तिष्क के बीच के लिंक के कारण अवसाद और चिंता को कम करने में उपयोगी हो सकता है।

हजला कहते हैं “हालांकि, प्रोबियोटिक लाभ तनाव विशिष्ट हैं और कोई उन्हें सामान्यीकृत नहीं कर सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक तनाव को अपने सुरक्षा और स्वास्थ्य लाभ दोनों के लिए वैज्ञानिक डेटा के अपने दस्तावेज द्वारा समर्थित किया जाता है, नीरजा ने कहा “प्रोबियोटिक भोजन के लेबल का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है जो पूरे नाम (जीनस, प्रजातियां और तनाव) को इंगित करता है।

उनके अनुसार, चूंकि भारत में उपलब्ध अधिकांश प्रोबियोटिक खाद्य पदार्थ डेयरी खाद्य पदार्थों के रूप में हैं, भंडारण की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। वह कहती है, “इन उत्पादों में से अधिकांश को बैक्टीरिया की व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए ठंडा किया जाता है।”

बदलती खाद्य आदतों पर, मोइना ओबेरॉय का कहना है कि आंत अनुकूल खाद्य पदार्थों को एक फीड की बजाय घंटे की आवश्यकता होती है। “भारतीयों में टाइप II मधुमेह, रक्तचाप, कैंसर, हृदय संबंधी मुद्दों आदि जैसी जीवनशैली की बीमारियों की उच्चतम दर में से एक है और अंततः बाजार कार्बनिक और स्वास्थ्य भोजन की बिक्री में वृद्धि के आधार पर आहार की आदतों को बदलने के लिए अधिक संवेदनशील हो रहा है।