लंबे समय तक सोना बन सकता है कार्डियक समस्याओं का कारण – कार्डियोलॉजी प्रोफेसर

जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन के मुताबिक, जो 10 घंटों तक सोते हैं, उन्हें 30% से अधिक, समय से पहले मरने की संभावना है, हार्ट अटैक 56% की बढ़ोतरी का खतरा है और 49% मौत का खतरा बढ़ सकता है। केले विश्वविद्यालय में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर ममस ममस के अनुसार हमने हृदय संबंधी घटनाओं और मृत्यु दर के जोखिम को देखा और जो हमने पाया वह यह है कि लंबे समय तक नींद की अवधि विशेष रूप से मृत्यु के बढ़ते जोखिम और दिल के दौरे, हार्ट फेलूर आदि जैसे कार्डियक घटनाओं के विकास से जुड़ी हुई है। मतलब की सोने के पैटर्न और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिमों के बीच परस्पर संबंध है।

अब सवाल उठता है कि अगर हम आठ घंटे या उससे कम सोते हैं तो कुछ लोग उनींदापन महसूस करते हैं; तब सवाल उठता है कि आपको सही समय पर सोने और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए सही संतुलन कैसे मिलेगा? इसके अनुसार यदि आप बहुत ज्यादा सोते हैं तो आपको जोखिम होता है, लेकिन यदि आप बहुत कम सोते हैं तो भी आपके लिए आपको जोखिम होता है; तो सही संतुलन क्या है?

ममस ममस कहते हैं कि नींद सात से आठ घंटे के बीच होना चाहिए; मैं व्यक्तिगत रूप से केवल छह घंटे सोता हूं। मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण कारक यह है कि आप इंतना नींद लें कि ताज़ा महसूस करें; मुझे लगता है कि यदि आप जागते हैं तो आप जो भी अवधि से सो रहे हैं लेकिन फिर भी आप थके हुए और नींद लेने जैसा महसूस कर रहे हैं या आप दिन में अनुपस्थित तरीके से सो रहे हैं तो यह आपके लिए एक समस्या है।

मुझे लगता है कि आपकी नींद प्रयोगशाला में संदर्भित करने के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता है जो वास्तव में आपके सोने के पैटर्न की जांच कर सकता है। मुझे लगता है कि अगर आपको लगता है कि आप लंबे समय तक सो रहे हैं तो आपको अपनी जीवनशैली के बारे में सोचना होगा : इसलिए सोचें कि आप सही वजन पर हैं, क्या आप धूम्रपान करते हैं, क्या आप बहुत शराब पी रहे हैं?

शायद आपको अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता या जीपी को अपने रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल की जांच करने और अपने हृदय संबंधी जोखिम की गणना करने की आवश्यकता है। यदि यह बहुत अधिक है तो आप जीवनशैली में परिवर्तन कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एस्टाटाइन जैसी दवाएं लेना शुरू कर सकते हैं।