राम महिला विरोधी क्यों हैं, लेकिन बुद्ध नहीं ?

रामायण और मनुस्मृति को महिला विरोधी के रूप में देखने के लिए दुनिया सशंकित है, लेकिन बौद्ध शिक्षा के रूप में नहीं. चुंकि हिंदू धर्म पितृसत्तात्मक है। इसमें कोई संदेह नही। तो ईसाइयत और इस्लाम, सिख धर्म और शिंटो, जैन और यहूदी धर्म हैं। लेकिन बौद्ध धर्म? जब हम इस गलतफहमी के बारे में बात करते हैं तो यह पहला धर्म नहीं है. यह धारणा है कि बौद्ध धर्म लिंग और कामुकता के मामलों में तर्कसंगत, आधुनिक, अज्ञेयवादी और उदार है। पुस्तक के बाद बुक ने हमें एक सुंदर मुस्कान के साथ ब्रह्मचारी, अलौकिक, सौम्य ऋषि के रूप में ब्रह्मचर्य और पवित्र बुद्ध को देखने के लिए वातानुकूलित किया है। फिर भी, भारतीय साहित्य में महिला कामुकता की अस्वीकृति के कुछ शुरुआती और सबसे व्यवस्थित दस्तावेज बौद्ध धर्मग्रंथों से हैं, विशेष रूप से मठ के अनुशासन के नियम (विनय पिटक), पारंपरिक रूप से स्वयं बुद्ध के लिए जिम्मेदार हैं।

मठवासी अनुशासन के नियम

इस पर विचार करें:

* भिक्षुओं (bhikkus) की तुलना में नन (bhikkunis) के लिए अधिक नियम हैं, 227 के मुकाबले 331, क्योंकि हर किसी को अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करना पड़ता है, लेकिन महिलाओं पर “पुरुषों की इच्छाओं को जगाने” के लिए अतिरिक्त बोझ होता है।

* भिक्षुओं को घर के अंदर सोने की सलाह दी जाती है, बाहर नहीं, एक ऐसी घटना के बाद जहां महिलाएं एक साधु के साथ यौन संबंध रखती थीं, जबकि यह जाहिर है कि वह एक पेड़ के नीचे सो रही थी। भिक्षु जो जागते नहीं हैं, या यौन सुख के लिए महिलाओं द्वारा अभ्यस्त होने के बावजूद प्रलोभन नहीं देते हैं, उन्हें निर्दोष के रूप में देखा जाता है और उन्हें मठ के आदेश से निष्कासित नहीं किया जाता है। महिला भिक्षुओं को स्वेच्छा से प्रस्तुत करने वाले भिक्षुओं को पारजिता घोषित किया जाता है।

* सुदिन्ना की कहानी में, एक युवा भिक्षु अपने पुराने माता-पिता द्वारा अपनी पत्नी को देने की भीख मांगने के बाद ब्रह्मचर्य की प्रतिज्ञा तोड़ता है, जिसे उसने छोड़ दिया था, एक बच्चा ताकि उसका वंश आगे भी जारी रहे। जब यह पता चलता है, तो बुद्ध उसे इस प्रकार कहते हैं: “आपके लिए बेहतर है कि आप अपनी मर्दानगी को एक जहरीले सांप के मुंह में डाल दें या एक औरत की तुलना में जलते हुए कोयले के गड्ढे में डाल दें।”

* एक बातचीत में, बुद्ध कहते हैं, “उन सभी scents की जो दासता कर सकते हैं, कोई भी एक महिला की तुलना में अधिक घातक है। उन सभी स्वादों में से जो गुलाम हो सकते हैं, कोई भी महिला की तुलना में अधिक घातक है। उन सभी आवाजों में जो गुलाम हो सकती हैं, कोई भी महिला की तुलना में अधिक घातक है। उन सभी दुलारियों में से जो किसी को गुलाम बना सकते हैं, एक महिला की तुलना में अधिक घातक है। ”

• बौद्ध भिक्षु, उस अवधि के अन्य भिक्षुओं के विपरीत, इस डर से नग्न घूमने की अनुमति नहीं है कि वे अपने आकर्षण के साथ महिलाओं को आकर्षित करेंगे, माना जाता है कि उनकी शुद्धता और ब्रह्मचर्य के कारण बढ़ाया गया था।

• भिक्षुओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बाहों और शरीर को बिना हिलाए सीधे चलें, जमीन को देखते हुए और ऊपर नहीं, ऐसा न हो कि वे “एक महिला की नज़र” से मुग्ध हो जाएं। भिक्षुओं को यह भी सलाह दी जाती है कि वे एकल महिलाओं के साथ न चलें, या यहां तक ​​कि पुरुषों की कंपनी में न बैठें, क्योंकि इससे गपशप हो सकती है।

• कासप्पा के साथ बातचीत में, बकुला ने कहा कि 80 वर्षों में उन्होंने न केवल यौन संबंध बनाए हैं, उन्होंने महिलाओं के विचारों का मनोरंजन भी नहीं किया है, या उन्हें देखा, या उनसे बात की है।

• एक बार एक महिला ने हँसते हुए महातीसा को अपने आकर्षण दिखाए, लेकिन वह अचंभित रह गई। जब उनके पति ने पूछा कि क्या उन्हें अपनी पत्नी बदसूरत लगती है, तो महातिसा ने कहा कि उन्होंने कोई महिला नहीं देखी, वह केवल हड्डियों का ढेर है।

* सुंदरसमुध की कहानी में, जो अपनी पत्नी को एक भिक्षु बनने के लिए छोड़ देता है, पत्नी पति के पास जाती है और उसे बताती है, कि हिंदू धर्म की आश्रम प्रणाली के लिए क्या एक भ्रम है, कि उन्हें वृद्ध होने तक वैवाहिक जीवन का आनंद लेना चाहिए और उसके बाद ही बौद्ध आदेश में शामिल हों और निर्वाण प्राप्त करें। भिक्षु जवाब देता है कि वह कभी भी इस तरह के बहकावे में नहीं आएगा जो मौत के फंदे हैं।

* ग्रंथ बार-बार ब्रह्मचर्य भिक्षुओं को धम्म (आत्मज्ञान का मार्ग) के रूप में वर्णित करते हैं, जबकि वासनाग्रस्त अतृप्त महिलाओं को संसार के अवतार (मृत्यु और पुनर्जन्म का चक्र) के रूप में वर्णित किया जाता है।

* संगमजी ने अपनी पत्नी और पुत्र को भिक्षु बनने के लिए छोड़ दिया। एक दिन, उसकी पत्नी और बेटा उसके पास आते हैं और उसे वापस आने के लिए विनती करते हैं लेकिन वह प्रतिक्रिया नहीं देता है, और पति या पिता की प्रवृत्ति का कोई संकेत नहीं दिखाता है और इसलिए बुद्ध द्वारा सच्ची टुकड़ी और आत्मज्ञान प्राप्त करने की प्रशंसा की जाती है।

* बुद्ध अपने सौतेले भाई नंदा को मठ के आदेश में शामिल कर लेते हैं, लेकिन नंदा भूमि में सबसे सुंदर महिला से शादी करने और उसके लिए पाइंस करने के लिए लगे हुए हैं। तो बुद्ध ने उन्हें खगोलीय अप्सराओं को दिखाया जो 33 देवताओं (हिंदू पुराणों के स्वर्ग) में स्वर्ग में रहते हैं। बुद्ध नंदा से पूछते हैं कि क्या उनकी मंगेतर इन अप्सराओं की तरह सुंदर है, और नंदा का कहना है कि वह इन अप्सराओं की तुलना में एक विकृत बंदर की तरह है। बुद्ध कहते हैं कि अगर वह धम्म के मार्ग पर चलते रहे तो वे इस स्वर्ग में पुनर्जन्म लेंगे और इन अप्सराओं का आनंद ले सकेंगे। इस विचार से, नंदा सक्रिय रूप से और लगन से मठ प्रथाओं में संलग्न है। जब तक वह आत्मज्ञान प्राप्त करता है, तब तक अप्सराओं और मंगेतर के लिए सभी इच्छाएं दूर हो जाती हैं।

* विभिन्न प्रकार की कतारों (पंडों) को सूचीबद्ध किया जाता है, जिन्हें भिक्षुओं के रूप में ठहराया नहीं जाना चाहिए। इनमें हेर्मैप्रोडाइट्स, ट्रांससेक्सुअल, यूनुस, क्रॉस-ड्रेसर, और समलैंगिक पुरुषों को शामिल किया जाता है। यह भिक्षुओं द्वारा बहला-फुसलाकर या पीट-पीट कर, और भी, क्योंकि पास के एक हाथी के स्थिर रखने वाले मठ के मठों की कहानियों का अनुसरण किया जाता है, क्योंकि इसके सदस्यों में से एक एक पंडका है, जो लगातार उनके साथ यौन संबंध बनाता है।

* महिला हेर्मैप्रोडाइट्स, वे महिलाएं जो पुरुषों की तरह कपड़े पहनती हैं, या वे जो कामुकता की भावना रखती हैं या वे जो महिलाओं की तरह नहीं दिखती हैं और “पुरुष जैसी” महिलाओं को नन के रूप में नहीं देखा जा सकता है।

* ऐसे नियम हैं जो सर्वश्रेष्ठता का उल्लेख करते हैं। भिक्षुओं को गायों और मादा बंदरों के प्रति बहुत अधिक स्नेह के खिलाफ चेतावनी दी जाती है।