रोहिंग्या और वीगर मुसलमानों की तरह रूस के तातार मुस्लिम को भी मिटाने की कोशिश

यदि आपने कभी तातार मुसलमानों के बारे में नहीं सुना है, तो आप इस तुर्किक भाषी अल्पसंख्यक के खिलाफ सोवियत संघ के आतंक के अभियान से अपरिचित हैं। भले ही आप जोसेफ स्टालिन के नास्तिक मिलिशिया के उपयोग के बारे में जानते हैं, ताकि विलुप्त होने की इस स्वदेशी आबादी को विलुप्त होने के लिए प्रेरित किया जा सके, हो सकता है कि आप रूस के हालिया और चल रहे प्रयासों को इस अल्पसंख्यक मुस्लिम अल्पसंख्यक को साफ करने के लिए जागरूक न हों। रूसियों का तातार मुस्लिमों के खिलाफ अभियान फिलिस्तीनियों के खिलाफ इज़राइल द्वारा उपयोग किए जाने वाले उनके उद्देश्य और विधियां अलग नहीं हैं; रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ म्यांमार; पूर्व तुर्कस्तान में उइघुर मुसलमानों के खिलाफ चीन; और असम में बंगाली शरणार्थियों के खिलाफ भारत। ये सभी एक जैसे ही मसले हैं.

मेजलिस के नेता जैयर समेदलीव ने हाल ही में अल जज़ीरा के साथ साक्षात्कार में कहा, कि “यह बहुत संभावना है कि किसी दिन रूस तातार मुस्लिमों को सबसे भयानक अपराधी घोषित करे, और तब यह एक नए नरसंहार के लिए बहस का मुद्दा होगा।” मेजलिस की स्थापना 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद हुई थी, एक प्रतिनिधि निकाय के रूप में जो तातार मुस्लिमों के मुद्दों व्यक्त करने और यूक्रेनी केंद्र सरकार, क्रिमियन प्रांतीय सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को उनकी शिकायतों को संबोधित किया जा सके।

अवैध व्यवसाय
जब रूस ने 2014 में Crimea के अपने अवैध कब्जे को औपचारिक रूप दिया, हालांकि, मेजलिस ने क्रेमलिन द्वारा आयोजित जनमत संग्रह में डर के कारन हिस्सा लेने का फैसला किया था क्योंकि उन्हें स्टालिन द्वारा सोवियत संघ की भयावहता याद थी – जिसके परिणामस्वरूप तातार मुस्लिम आबादी के आधे हिस्से भुखमरी से ख़त्म हो गई थी और शायद उन पर दुबारा ऐसा विचार किया जाए। जब तातार मुसलमानों ने रूसी-Crimean अधिकारियों के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया, तो क्रेमलिन ने मेजलिस को “इस्लामी चरमपंथी” संगठन होने का आरोप लगाया, जिसे उन्हें “अलगाववादी” और “आतंकवादियों” के रूप में लेबल किया और फिर उन कानूनों को लागू किया जिनमें सार्वजनिक सभाओं पर प्रतिबंध शामिल थे साथ ही उनकी धार्मिक किताबों पर भी ।

रूसी राजनेताओं ने 250,000 तातार मुसलमानों से क्रीमिया को जातीय रूप से शुद्ध करने के अपने भयावह इरादे से कोई रहस्य के रूप में नहीं है, जिसे उन्होंने “डी-तुर्किफिकेशन” भी कहा जाता है। 2017 में, यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन ने Crimea में मानवाधिकार की स्थिति पर अपनी पहली रिपोर्ट जारी की थी, उस रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया कि तातार मुस्लिमों के लिए स्थितियां “रूसी कब्जे के तहत काफी खराब हो गई हैं”।

रूसी एफएसबी गुप्त पुलिस और अर्धसैनिक लोग Crimea में किसी भी असंतोष को दबाते हैं और सक्रिय रूप से व्यवसाय के लिए किसी भी छिपे प्रतिरोध की खोज करते हैं। यूक्रेनी प्रायद्वीप के रूसी कब्जे को लागू करने के लिए न्यायिक प्रणाली का उपयोग करने के अलावा, वे गुप्त अपहरण और क्रीमिया तातार मुस्लिम और यूक्रेनी कार्यकर्ताओं की हत्याओं में शामिल होते हैं

ह्यूमन राइट्स वॉच के मुताबिक, रूसी संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) तातार मुस्लिमों के नियमित रात के घर छापे आयोजित कर रही है, जो रूस के कब्जे की सार्वजनिक या ऑनलाइन में आलोचना व्यक्त करते हैं, यह देखते हुए कि कई लोगों को गिरफ्तार, यातना और कैद की सजा पर चर्चा करने के लिए कैद किया गया है कुरान या अन्य इस्लामी ग्रंथों पर भी। एक क्रिमियन तातार मुस्लिम जो अपने घर के निज़ेनगोरस्की में स्थानीय बाजार में एक grocer के रूप में काम किया था, 13 सितंबर 2017 को “चरमपंथी” समूह के साथ शामिल होने के संदेह पर हिरासत में लिया गया था। उसके घर के सामने वाले दरवाजे को हिट करने बाद, एफएसबी एजेंटों ने रेनाट परलमोव को बंधा और उसकी पत्नी और बच्चों के सामने एक प्रतीक्षा वैन में उसे खींच लिया। ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, 24 घंटों से अधिक समय तक, उनके परिवार को उनके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

मॉस्को में वर्ष 2016 में ईद अल-फ़ितर के मौके पर नमाज के दौरान पुलिस सार्वजनिक अनुशासन पर नज़र बनाये हुए

हिरासत में, एफएसबी ने “उसके सिर पर एक बैग लगाया … और उसे बिजली के झटके से यातना दी”। उन्होंने एजेंटों को आखिरकार एफएसबी के लिए एक सूचनार्थी के रूप में काम करने, तातार मुस्लिम सभाओं में भाग लेने और जानकारी पास करने के लिए मांग करते हुए कहा गया।” Paralamov यूक्रेन में अपने परिवार के साथ भाग गया, 40,000 से अधिक अन्य तातार मुसलमानों में शामिल हो गए जिन्होंने 2014 में रूसी व्यवसाय शुरू होने के बाद भी ऐसा किया था।

एक तातार मुसलमान जो फरवरी में तुर्की में भाग गया और शरण मांगी, उसने मुझे बताया कि स्थानीय कॉफी शॉप में एक दोस्त को रूस के कब्जे के विरोध में केवल विपक्ष को व्यक्त करने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्होंने कहा “मैं किसी भी अलगाववादी या चरमपंथी समूह से संबंधित नहीं हूं,”। “रूस क्या कर रहा है ये सही नहीं है, और मुझे लगता है कि कई और [तातार मुसलमान] जल्द ही अपने घर छोड़ने की कोशिश करेंगे।”

अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन
एक व्यवसाय बल के रूप में, रूस को अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा अपराधीकरण की प्रथा के खिलाफ अनिवार्य किया गया है जिसे पहले क्राइमिया में अपराधी नहीं बनाया गया था, और “राय की आजादी, अभिव्यक्ति, असेंबली और एसोसिएशन सहित, Crimean निवासियों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए बाध्य है” और धर्म, मनमानी हिरासत से स्वतंत्रता और यातना सहित बीमार उपचार, और निष्पक्ष परीक्षण, उचित प्रक्रिया, और गोपनीयता के अधिकार “।

हालांकि, रूस अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों और मानदंडों के प्रत्यक्ष उल्लंघन में तातार मुसलमानों को सता रहा है, आतंकवाद और चरमपंथ के कृत्यों के साथ अहिंसक विरोध और भाषण को समझाकर कई लोगों को गिरफ्तार कर रहा है। रूस का लक्ष्य स्पष्ट है: क्षेत्रीय स्वदेशी आबादी को खत्म करने की मांग करके अपने अवैध कब्जे और Crimea के कब्जे को आगे बढ़ाने के लिए। फिलिस्तीनियों के खिलाफ इज़राइल द्वारा उपयोग किए जाने वाले उनके उद्देश्य और विधियां अलग नहीं हैं; रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ म्यांमार; पूर्व तुर्कस्तान में उइघुर मुसलमानों के खिलाफ चीन; और असम में बंगाली शरणार्थियों के खिलाफ भारत। 1920 में, रूस के व्लादिमीर लेनिन ने क्रीमिया के तातार मुस्लिमों को खत्म करने के अपने इरादों के बारे में लिखा था, उन्होंने वादा किया था: “हम उन्हें बहार ले जाएंगे, उन्हें विभाजित करेंगे, उन्हें अधीन करेंगे, उन्हें पचा लेंगे।”

यह आलेख फ्रांसीसी में मध्य पूर्व आई फ्रेंच संस्करण पर उपलब्ध है।