एक फरव‌री ग्राइम स्मिथ के दिन से मंसूब

जोहांसबर्ग 30 जनवरी जनूबी अफ़्रीक़ी क्रिकेट टीम के कप्तान ग्राइम स्मिथ के लिए जुमा एक‌ फरवरी का दिन कई एतबार से एहमीयत का हामिल है। उन्होंने इन्किशाफ़ किया कि उनके घर बच्चे की पैदाइश की उमीद‌ है, उसी दिन वो पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जोहांसबर्ग टेस्ट के शुरू के साथ 100 टेस्ट मैच में अपनी टीम की क़ियादत का एज़ाज़ हासिल करेंगे और साथ ही अपनी 32 वीं सालगिरा भी मनाएंगे।

क्रिकेट जनूबी अफ़्रीक़ा ने इस यादगार दिन को बफ़ डे के नाम से मनाने का फ़ैसला किया है। स्मिथ को उन के दोस्त और घर वाले बफ़ पुकारते हैं। मैदान में उनकी सालगिरह‌ का केक काटा जाएगा और मैच देखने आने वाले इस दौरान हैप्पी बर्थ डे गंगाएं गे। इस मौक़ा पर मोमबत्तियां भी रोशन की जाएंगी।

इस जश्न में जनूबी अफ़्रीक़ा के वज़ीर-ए-खेल की शिरकत भी मुतवक़्क़े है वो इन दिनों अफ्रीकन नेशनज़ फुटबॉल कप में मसरूफ़ हैं ताहम इस से फ़ारिग़ होकर स्टेडीयम आयेंगे। अहम मौक़ा की मुनासबत से क्रिकेट जनूबी अफ़्रीक़ा ने एक बड़ी शर्ट तैय्यार कराई है जिसे स्टेडीयम में लगाया है

स्मिथ के कैरीयर और ज़िंदगी के हवाले से तफ़सीलात दर्ज हैं। मद्दाह इस शर्ट पर कप्तान के लिए पैग़ामात भी तहरीर कररहे हैं। वाज़ह रहे कि ग्राइम स्मिथ का आबाई घर जोहांसबर्ग में है लेकिन वो कैप टाउन में रहते हैं। स्मिथ ने टेस्ट कैरीयर में 26 सैंचुरियाँ स्कोर की हैं इस 26 मौके पर जनूबी अफ़्रीक़ा ने मैच जीता है या डराव‌ किया है।