चार किडनी वाली खातून

एक इंसान के जिस्म में आमतौर पर दो किडनी होती है, लेकिन यह बात सुनकर आप दंग रह जाएंगे कि एक खातून के जिस्म में दो नहीं बल्कि चार किडनी है। हाल ‌ही में एक ऐसा मामला सामने आया है।

जेसिका कर्फी नाम की एक खातून को डॉक्टरों ने बताया कि उसके जिस्म में चार किडनी है। दरअसल कुछ दिल पहले जेसिका के यूरीन में इंफेक्‍शन होने के बाद डॉक्टर को दिखाने गई। डाक्टरों ने पाया कि उसके दायीं किडनी डैमेज है।

एक दूसरे टेस्ट में 11 दिन बाद पता चला कि उसके दाएं साइड में दो किडनी है, जिनमें से एक डैमेज है। डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर डैमेज हुई किडनी को निकाल दिया। ऑपरेशन के दौरान ही पता चला कि जेसिका के जिस्म में चार किडनी है।

]पिछले साल जून में ऑपरेशन के बाद किडनी निकाले जाने के बाद से जेसिका किडनी रिसर्च यूके से रकम हासिल कर रही है।

जेसिका ने बताया कि जब उसे मालूम चला कि उसके पास चार किडनी है तो वो सोच में पड़ गई कि जब वो लोगों को बताएगी की उसके पास चार किडनी है तो लोग कैसा रिएक्ट करेंगे।

रोबिन वेबर (Urologist Surgeon) ने बताया कि ऐसा बहुत कम होता है कि जिस्म के एक तरफ ही तीन किडनी हो। ऐसा सिर्फ किताबों और पेपर में ही मिलता है।

जेसिका की वालदा एलिसन को जब मालूम ‌चला कि उनकी बेटी अस्पताल में है तो वो फौरन मैनचेस्टर से सूरी आई। जहां डाक्टरों ने बताया कि जेसिका की किडनी डैमेज है और उसे निकालने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

अस्पताल की एक नर्स के मुताबिक इतने बड़े ऑपरेशन के बाद जेसिका सिर्फ ‌तीन दिन बाद ही डिस्चार्ज हो गई थी। ऑपरेशन के बाद जेसिका अब पूरी तरह सेहतमंद है।

———-बशुक्रिया: अमर उजाला