भारत को रूस द्वारा एस-400 बिक्री के लिए पाकिस्तान ने दर्ज किया विरोध

1947 में अपने विभाजन को छोड़कर, भारत और पाकिस्तान ने तीन युद्ध लड़े हैं, दो कश्मीर क्षेत्र में, जो दोनों देश इस क्षेत्र में दावा करते हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान भारत के लिए रूसी एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी के सौदे का विरोध करता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा, “हम दक्षिण एशिया में किसी भी हथियार दौड़ का विरोध कर रहे हैं और दोनों परमाणु और पारंपरिक डोमिनोज़ में संयम को बढ़ावा देने के उपायों का प्रस्ताव दे रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि भारत को हथियारों की आपूर्ति करने वाले देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस तरह के वितरण इस क्षेत्र में मौजूदा ताकतों को परेशान नहीं कर सकते हैं। फैसल ने जोर देकर कहा, “हम इन घटनाओं के लिए अनजान नहीं बन सकते हैं और किसी भी उपाय को आवश्यक करके विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए मजबूती से प्रतिबद्ध हैं।” राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नई दिल्ली की यात्रा के दौरान भारत और रूस ने 5 अक्टूबर को एस -400 वायु रक्षा प्रणाली की बिक्री के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए यह खरीद को जरूरी समझा है, जबकि प्रतिबंध अधिनियम अमेरिका (सीएएटीएसए) के माध्यम से दंडनीय काउंटरिंग अमेरिका के प्रतिद्वंद्वियों के तहत छूट की उम्मीद है। दोनों पक्ष कश्मीर में वास्तविक सीमा के साथ लगातार युद्धविराम के उल्लंघनों के एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहे हैं, एक ऐसा क्षेत्र जो दोनों देश दावा करते हैं। 1947 में उनके विभाजन के बाद से, भारत और पाकिस्तान ने तीन युद्ध लड़े हैं – 1948, 1965 और 1971 में – कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में दो, जो कि दोनों देशों के बीच छह दशकों से अधिक तनाव का एक फ्लैश प्वाइंट रहा है।