भ्रष्टाचार खत्म करना है तो फिर बैन हों 500 और 2000 के नोट- योगी के मंत्री

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने देश में एक बार फिर नोटबंदी करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि अगर देश से भ्रष्टाचार को खत्म करना है तो 500 और 2000 के बड़े नोट बैन कर देने चाहिए.

बता दें कि योगी कैबिनेट में मंत्री राजभर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख हैं और प्रदेश की बीजेपी सरकार में सहयोगी हैं.

उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘देश में अगर भ्रष्टाचार खत्म करना है तो 500 और 2000 रुपए के बड़े नोट बंद कर देने चाहिए. उन्होंने कहा कि, सरकार सिर्फ 1 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के नोट चलाए, तभी भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी.’

इससे पहले 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए नोटबंदी का ऐलान किया था. उस समय सबसे बड़े नोट यानी 500 और 1000 के नोटो को बैन कर दिया गया था. सरकार के इस कदम से लोगों काफी दिनों तक परेशानी झेलनी पड़ी थी लेकिन सरकार ने दावा किया था कि नोटबंदी से कालेधन पर रोक लगेगी. इसके बाद बाजार में 500 और 2000 के नए नोट लाए गए थे. इस साल 8 नवंबर को नोटबंदी के दो साल पूरे हो गए हैं, और योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ने एक बार फिर नोटबंदी करने की मांग की है.