राजस्‍थान चुनाव में कांग्रेस ने उतारे 15 मुस्लिम उम्‍मीदवार वहीँ भाजपा ने सिर्फ एक को दिया टिकट

जयपुर: कांग्रेस ने राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए 15 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. वहीं, भाजपा की सूची में इस समुदाय से सिर्फ एक नाम है. भाजपा ने मौजूदा विधायक एवं मंत्री युनुस खान को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है.

राज्य विधानसभा की 200 सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए सोमवार अंतिम दिन था. कांग्रेस ने 195 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की पूरी सूची में 15 मुस्लिम नाम शामिल किए हैं. इनमें आठ प्रत्याशी 2013 में भी चुनाव लड़ चुके हैं.

एक बार फिर से चुनाव मैदान में उतारे गए इन नामों में किशनपोल से अमीन कागजी, तिजारा से एए खान, कामां से जाहिदा खान, सवाईमाधोपुर से दानिश अबरार, पुष्कर से नसीम अख्तर, मकराना से जाकिर हुसैन, पोकरण से सालेह मोहम्मद और शिव से अमीन खान शामिल हैं. कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवारों में तीन नाम महिलाओं के भी हैं. इनमें जाहिदा खान के अलावा साफिया (रामगढ) तथा गुलनेज (लाडपुरा) शामिल हैं. रोचक है कि 2013 में साफिया और गुलनेज के पति उनकी सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी थे. कांग्रेस इस बार 195 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. उसने पांच सीटें गठबंधन की पाटियों के लिए छोड़ी हैं.

भाजपा ने सभी 200 सीटों के लिए प्रत्याशी उतारे हैं. इनमें मुस्लिम नाम केवल एक, युनुस खान का है. डीडवाना से विधायक एवं वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री रहे युनुस खान को पार्टी ने बिलकुल अंतिम समय में टोंक से प्रत्याशी बनाया है, जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट से होगा.

पार्टी ने 2013 में चार मुस्लिम चेहरे उतारे थे जिनमें से युनुस खान व हबीबुर्रहमान (नागौर) जीते थे. पार्टी ने इस बार हबीबुर्रहमान को मौका नहीं दिया, जिस पर वह कांग्रेस में शामिल हो गए और पार्टी ने उन्हें नागौर से टिकट दिया है.