अत्यधिक ‘अच्छा’ कोलेस्ट्रॉल आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है: अध्ययन

अत्यधिक ‘अच्छा’ कोलेस्ट्रॉल आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है: अध्ययन

न्यूयॉर्क: दावों के विपरीत कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए फायदेमंद है, एक नए अध्ययन से पता चला है कि दिल के दौरे और मृत्यु के बढ़ते जोखिम से बहुत अधिक स्तर जुड़े जा सकते हैं।

निष्कर्षों से पता चला है कि उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल या “अच्छा”) वाले लोग 41-60 मिलीग्राम / डीएल (मिलीग्राम प्रति डेसिलिटर) के कोलेस्ट्रॉल के स्तर में दिल का दौरा या कार्डियोवैस्कुलर मौत का सबसे कम जोखिम था।

हालांकि, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर वाले लोगों (41 मिलीग्राम / डीएल से कम) के साथ-साथ बहुत उच्च स्तर (60 मिलीग्राम / डीएल से अधिक) वाले लोगों में जोखिम बढ़ गया है।

60 मिलीग्राम / डीएल से अधिक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोगों में कार्डियोवैस्कुलर कारण से मरने का जोखिम लगभग 50 प्रतिशत बढ़ गया है या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर 41-60 मिलीग्राम / डीएल के मुकाबले दिल का दौरा पड़ रहा है।

अमेरिका के अटलांटा में एमोरी विश्वविद्यालय से मार्क अलार्ड-रातिक ने कहा, “एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को देखने के तरीके को बदलने का समय हो सकता है। परंपरागत रूप से, चिकित्सकों ने अपने मरीजों को बताया है कि आपके ‘अच्छे’ कोलेस्ट्रॉल जितना अधिक होगा।”

उन्होंने कहा, “हालांकि, इस अध्ययन के परिणाम और अन्य सुझाव देते हैं कि यह अब मामला नहीं हो सकता है।”

Top Stories