अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान से किसी भी कीमत पर वृद्धि से बचने का आग्रह किया

अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान से किसी भी कीमत पर वृद्धि से बचने का आग्रह किया

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत और पाकिस्तान से दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के बीच तनाव में नाटकीय वृद्धि के बाद “आगे की सैन्य गतिविधि” से बचने का आग्रह किया है। पाकिस्तान द्वारा एक दिन बाद पाकिस्तान के साथ कश्मीर से लगी सीमा से लगभग 10 किमी पश्चिम में स्थित और उत्तरी पाकिस्तान के नियंत्रण रेखा से 60 किमी दूर स्थित भारतीय हवाई हमलों का जवाब देने का अधिकार सुरक्षित रखने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने उसकी टिप्पणी की। जो भारतीय- और पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर को विभाजित करता है।

अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के कोटली जिले में भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच मंगलवार को हुई गोलीबारी में दो बच्चों समेत चार लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए। बढ़ते तनाव के बीच, पोम्पेओ ने कहा कि उन्होंने भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के साथ अलग-अलग बातचीत की।

पोम्पेओ ने मंगलवार को वाशिंगटन डीसी में जारी एक बयान में कहा, “मैंने दोनों मंत्रियों से कहा कि हम भारत और पाकिस्तान को संयम बरतने और किसी भी कीमत पर वृद्धि से बचने के लिए प्रोत्साहित करें।” उन्होंने कहा, “मैंने दोनों मंत्रियों को प्रत्यक्ष संचार को प्राथमिकता देने और आगे की सैन्य गतिविधि से बचने के लिए प्रोत्साहित किया है” ।

Top Stories