इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमटी, खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 19/0

इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमटी, खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 19/0

इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 245 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने स्टम्प तक 4 ओवर में बिना किसी विकेट के नुकसान 19 रन बना लिए हैं। फिलहाल, शिखर धवन 3* और केएल राहुल 11* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने गुरुवार को टीम इंडिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमट गई। मेजबान इंग्लैंड की तरफ से सैम करन ने सबसे ज्यादा 78 रन की पारी खेली। वहीं, टीम इंडिया की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके।

इंग्लैंड की तरफ से पहले बल्लेबाजी करने उतरी एलिस्टर कुक और कीटोन जेनिंग्स की जोड़ी को जसप्रीत बुमराह ने तीसरे ही ओवर में तोड़ दिया। बुमराह ने जेनिंग्स (0) को तीसरे ओवर की पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर मेजबान इंग्लैंड को पहला झटका दिया। इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम को दूसरा झटका तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने दिया। ईशांत शर्मा ने आठवें ओवर की पहली गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को महज 4 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर डगआउट भेजा।

इंग्लैंड को शुरुआती दो झटके लगने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (6) ने कुक के साथ मिलकर पारी का संभालने का प्रयास किया, लेकिन जेनिंग्स के बाद वह भी बुमराह की गेंदों का ज्यादा देर तक सामना नहीं कर सके। बुमराह ने उन्हें विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया।

लगातार तीन विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की सबसे बड़ी उम्मीद एलिस्टर कुक (17) से टीम को काफी उम्मीद थी, लेकिन भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जबरदस्त फॉर्म के सामने वह ज्यादा देर नहीं टिक सके। पांड्या ने कप्तान कोहली के हाथों कुक को कैच आउट करवाकर एक बड़ी सफलता हासिल की। लंच के बाद मोहम्मद शमी ने अपने छठे ओवर में इंग्लिश टीम के धांसू खिलाड़ी जोस बटलर (21) को चलता किया। शमी ने बटलर को कप्तान कोहली के हाथों थर्ड स्लिप पर कैच आउट करवाया और भारत को पांचवीं सफलता दिलाई।

इंग्लैंड को छठा झटका उसके सबसे धांसू ऑलराउंडर बल्लेबाज बेन स्टोक्स (23) के रूप में लगा। शमी ने स्टोक्स को विकेटों के सामने एलबीडब्ल्यू आउट कर अपने खाते में दूसरा विकेट दर्ज कराया। शमी की इस गेंद पर स्टोक्स ने रिव्यू जरूर लिया, लेकिन नतीजा टीम इंडिया के हक में ही बरकरार रहा। इसके बाद 60वें ओवर की तीसरी गेंद पर आर अश्विन ने मोईन अली को अपना शिकार बनाया। वह 40 रन बनाकर आउट हुए। सातवें विकेट के लिए करन और अली के बीच 81 रन की साझेदारी हुई।

राशिद के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए स्टुअर्ट ब्रॉड (17) को जसप्रीत बुमराह ने 74वें ओवर की आखिरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया। 9वें विकेट के लिए करन और ब्रॉड के बीच 63 रन की साझेदारी हुई। 77वें ओवर की चौथी गेंद पर अश्विन ने युवा बल्लेबाज सैम करन को बोल्ड किया। वह 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 78 रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से बुमराह के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने संयुक्त रूप से 2-2 विकेट लिए। वहीं, हार्दिक पांड्या ने 1 विकेट लिए।

इससे पहले टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में पहली बार अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, इंग्लैंड की टीम ने चौथे टेस्ट में दो बदलाव किए हैं। क्रिस वोक्स की जगह सैम करन और ऑलीप पोप की जगह मोइन अली को टीम में शामिल किया गया है।

पहले दो टेस्ट में हार (एडबस्टन में 31 रन से और लॉर्ड्स पर पारी के अंतर से) के बाद टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नॉटिंघम में तीसरा टेस्ट 203 रन से जीता था। बता दें कि 2-1 से पिछड़ रही टीम इंडिया के लिए टेस्ट सीरीज में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने का यह आखिरी मौका है।

टीमें –

टीम इंडिया : लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोइन अली, सैम करन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Top Stories