गोवा में नए CM के नाम पर BJP और उसके सहयोगियों में फंसा पेच, कांग्रेस ने ठोका सरकार बनाने का दावा

गोवा में नए CM के नाम पर BJP और उसके सहयोगियों में फंसा पेच, कांग्रेस ने ठोका सरकार बनाने का दावा

पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को निधन होने के बाद राज्य में राजनीतिक सरगर्मी भी बढ़ गई है। अभी तक नए मुख्यमंत्री को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी और सहयोगी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को रात 12.30 बजे सरकार बनाने की संभावना पर प्रदेश में बीजेपी के सहयोगी दलों के नेताओं से बातचीत करने के लिए गोवा पहुंचे थे। वहीं, कांग्रेस ने भी साथ में बहुमत होने की बात करते हुए सरकार बनाने का दावा ठोक दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनोहर पर्रिकर सरकार में शामिल रहीं सहयोगी पार्टियों महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ-साथ निर्दलीय विधायकों से गडकरी की बातचीत हुई, लेकिन सहमति नहीं बन पाई। इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि सोमवार सुबह 9:30 बजे प्रदेश के नए मुख्यमंत्री का शपथग्रहण हो जाएगा। गोवा के डिप्टी स्पीकर माइकल लोबो ने बताया कि MGP नेता सुधीन धवलिकर भी मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, लेकिन इसपर सहमति नहीं बन पाई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीटिंग में गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के प्रमुख विजय सरदेसाई अपनी पार्टी के 2 विधायकों विनोद पालीकर और जयेश सलगांवकर के साथ आए थे। इनके अलावा उनके साथ 2 निर्दलीय विधायक रोहन खवंटे और गोविंद गावडे भी थे। वहीं, MGP के सुदीन धावलिकर ने बताया कि वह अपने विधायकों के साथ चर्चा के बाद एक घंटे में फैसला करेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी पार्टी की कार्यकारिणी समिति की बैठक में जा रहा हूं। एक घंटे के बाद हम जान सकेंगे कि उम्मीदवार कौन हैं।’

वहीं, भारतीय जानता पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के लिए प्रमोद सावंत और विश्वजीत राणे के नाम सुझाए गए हैं। आपको बता दें कि प्रमोद सावंत गोवा विधानसभा के अध्यक्ष हैं जबकि विश्वजीत राणे मनोहर पर्रिकर कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री थे। राणे ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था। इस बीच कांग्रेस ने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया है। रविवार रात को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को लिखे गए पत्र में कांग्रेस की ओर से बहुमत होने की बात कही गई है।

Top Stories