उपभोक्ता प्रौद्योगिकी एसोसिएशन ने महिलाओं को मालिश करने वाले एक रोबोट के लिए पुरस्कार को रद्द किया

उपभोक्ता प्रौद्योगिकी एसोसिएशन ने महिलाओं को मालिश करने वाले एक रोबोट के लिए पुरस्कार को रद्द किया

उपभोक्ता प्रौद्योगिकी एसोसिएशन ने मालिश करने वाले एक रोबोट के लिए एक नवाचार पुरस्कार को रद्द कर दिया, जिसने रोबोटिक्स और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) नवाचार पुरस्कारों के ड्रोन श्रेणी में “सम्मान” पदनाम जीता था, यह बताते हुए कि यह किसी भी प्रविष्टि को अयोग्य घोषित कर सकता है जो अनैतिक, अश्लील, अभद्र, [या] अपवित्र होगा”।

लोरा डिकार्लो, एक स्टार्टअप जिसने पिछले साल फंडिंग में 1 मिलियन डॉलर से अधिक धन जुटाए और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी प्रोडक्ट डेवलपमेंट लैब के साथ साझेदारी में आठ प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स पेटेंट विकसित किए – मूल रूप से रोबोटिक्स और ड्रोन उत्पाद श्रेणी में 2019 सीईएस इनोवेशन अवार्ड्स होनोरे का नाम दिया गया जो महिलाओं के लिए ओएसई व्यक्तिगत मालिश डीवाइस है।

स्टार्टअप ने CES से एक बधाई ईमेल भी प्राप्त किया था, हालांकि इसे 31 अक्टूबर तक कंज्यूमर टेक्नोलॉजी एसोसिएशन (CTA) – CES का निर्माण करने वाली संस्था – Lora DiCarlo की टीम ने उन्हें सूचित करने के लिए ईमेल किया कि एसोसिएशन अवार्ड को रद्द कर रही है।

ईमेल में कहा गया कि “सीटीए द्वारा अनैतिक, अश्लील, अशोभनीय, अपवित्र होने या न रखने के लिए अपने एकमात्र विवेक में समझी जाने वाली प्रविष्टियाँ अयोग्य घोषित की जाएंगी। CTA किसी भी समय किसी भी प्रविष्टि को अयोग्य घोषित करने के अपने पूर्ण विवेक का अधिकार सुरक्षित रखता है, जो CTA की राय में, किसी भी व्यक्ति की सुरक्षा या भलाई को खतरे में डालता है, या इन आधिकारिक नियमों का पालन करने में विफल रहता है।

कंपनी के संस्थापक लोरा हैडॉक ने एक बयान में कहा कि निर्णय “कामुकता और यौन स्वास्थ्य के लिए स्पष्ट दोहरे मानक” परिलक्षित होता है, यह देखते हुए कि सेक्स टेक वर्षों से सीईएस में है।

हैडॉक ने कहा “जबकि CES में सेक्स और यौन स्वास्थ्य उत्पाद हैं, ऐसा लगता है कि CES / CTA प्रशासन अपने ग्राहकों के लिंग के आधार पर कंपनियों और उत्पादों के लिए अलग-अलग नियम लागू करता है। पुरुषों की कामुकता को स्पष्ट रूप से आनुपातिक महिला और वीआर पोर्न के आकार में शाब्दिक सेक्स रोबोट के साथ स्पष्ट किया जा सकता है। दूसरी ओर, महिला कामुकता पर भारी प्रतिबंध लगाया जाता है, अगर उसे प्रतिबंधित नहीं किया जाता है”।

CES का महिला प्रतिनिधित्व के साथ मुद्दों का एक लंबा इतिहास रहा है। इसकी शुरुआत के बाद से, सीईएस पर माल दिखाने वाली कंपनियों ने अक्सर “बूथ बॉयज़” का प्रदर्शन किया है, उत्पादों को दिखाने के लिए महिलाओं को काम पर रखा गया है – एक अभ्यास जो अब कम आम है। सीईएस तकनीकी रूप से कंपनियों को प्रदर्शन करने की अनुमति देता है, लेकिन मुख्य शोरूम के फर्श पर नहीं। पिछले साल, आगंतुक आभासी और संवर्धित वास्तविकता पोर्न को प्रदर्शित करने के लिए एक अलग कमरे में अपना रास्ता बना सकते थे, और पास के एक स्ट्रिप क्लब में पर्यटकों के आकर्षण के रूप में पोल-डांसिंग रोबोट को प्रदर्शित किया गया था।
इस वर्ष शो में वेगास से लेकर शेरी की रैंच तक (अनऑफिशियल) शटल की सुविधा है, जो कि “सेक्स टेप रूम” का अनुभव करने के लिए पास के पहरम्प में एक वेश्यालय है – एक स्टूडियो जो ग्राहकों की मुठभेड़ों को पकड़ने के लिए एक आवाज संचालित अमेज़ॅन इको का उपयोग करता है। ओहमीबॉड कंपनी अपने रिमोट ऐपल वॉच ऐप का भी खुलासा करेगी, जो एक वाइब्रेटिंग “व्यक्तिगत मालिश” को नियंत्रित करता है – एक सेक्स टॉय। 2016 में, OhMiBod शो में प्रस्तुत करने वाली एकमात्र सेक्स टेक कंपनी थी।

इस साल 50 साल के हो गए CES पर पहले भी महिला अधिकारियों की कमी होने का आरोप लगाया गया है और बड़े मंच पर महिलाओं और अन्य अल्पविकसित अल्पसंख्यक समूहों की विशेषता नहीं होने के लिए उनकी आलोचना की गई है।

Top Stories