एनडीए 200 सीटों को पार नहीं करेगा! गठबंधन के लिए नायडू के प्रयासों को मिली गति

एनडीए 200 सीटों को पार नहीं करेगा! गठबंधन के लिए नायडू के प्रयासों को मिली गति

नई दिल्ली : त्रिशंकु संसद की स्थिति में विपक्षी नेताओं को एकजुट करने के लिए दोनों तेलुगु राज्यों के मुख्यमंत्री कड़ी मेहनत कर रहे हैं। तेलुगु देशम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आंध्रप्रदेश मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू राष्ट्रीय राजधानी में गठबंधन सरकार बनाने के लिए चुनाव के बाद की रणनीति बनाने में व्यस्त हैं। तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी कई दलों के राष्ट्रीय नेताओं से मिलकर फेडरल फ्रंट बनाने की कोशिश की है लेकिन तुलनात्मक रूप से कम सफलता मिली है। इस अपवाद के साथ वाई.एस. वाईएसआर कांग्रेस के जगन मोहन रेड्डी, क्षेत्रीय नेताओं में से कोई भी, विशेष रूप से बसपा प्रमुख मायावती और सपा नेता अखिलेश यादव ने मोर्चा के लिए कोई उत्साह नहीं दिखाया है।

श्री नायडू ने शरद पवार, शरद यादव, मायावती, अखिलेश, सुरवरम सुधाकर रेड्डी और अन्य राष्ट्रीय नेताओं के साथ बातचीत की। उन्होंने एआईसीसी अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात की और राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा की। श्री नायडू ने श्री गांधी के साथ बैठक के दौरान केंद्र में सरकार बनाने के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने की रणनीतियों पर विस्तार से बताया, जिन्होंने एकजुट विपक्ष के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। राष्ट्रीय कांग्रेस-सत्ता दल के शरद पवार ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया।

श्री नायडू ने तब लखनऊ जाकर बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती से मुलाकात की और गठबंधन के लिए उनका समर्थन मांगा। उन्होंने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ बातचीत की और उन सीटों पर चर्चा की जो NDA या UPA के पास होंगी। टीडी प्रमुख ने विपक्षी नेताओं के साथ कई दौर की चर्चा की, जिसमें टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी शामिल हैं।

श्री नायडू ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह गठबंधन सरकार के गठन के बारे में सुश्री बनर्जी से मिलने के लिए पश्चिम बंगाल जाएंगे। श्री नायडू ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय नेताओं से कहा, जिनसे उन्होंने मुलाकात की थी कि एनडीए को कुल 543 सीटों में से केवल 200 सीटें मिलेंगी और बाकी विपक्षी दलों को मिलेगी। अगर विपक्षी दल साथ आते हैं तो उनके लिए सरकार बनाना संभव है। श्री नायडू ने राहुल गांधी को आंध्र प्रदेश में केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने के बारे में एक रिपोर्ट भी सौंपी है।

Top Stories