किम जोंग उन ने पत्रकारों को चेताया, ‘कृपया अपनी अवाज ऊंचा न करें, हम ट्रम्प नहीं है

किम जोंग उन ने पत्रकारों को चेताया, ‘कृपया अपनी अवाज ऊंचा न करें, हम ट्रम्प नहीं है

हेनोई : उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपने शिखर सम्मेलन में आज पहली बार विदेशी पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए, जिन्होंने पत्रकारों को सलाह दी कि ‘यह ट्रम्प के साथ व्यवहार करने जैसा नहीं है’। हालाँकि गुरुवार की बहुप्रतीक्षित बैठक अचानक असफलता में समाप्त हो गई जब ट्रम्प ने मंजूरी से राहत के लिए वाक आउट कर गए, किम ने पहले ही दिन में दुनिया के मीडिया से कई सवाल किए।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह परमाणु निरस्त्रीकरण करने के लिए तैयार हैं’, किम ने एक अनुवादक के माध्यम से कहा ‘अगर मैं ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हूं, तो मैं अभी यहां नहीं रहूंगा’। उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा: ‘यह सबसे अच्छा जवाब हो सकता है जिसे आपने कभी सुना हो।’ उत्तर कोरिया के नेता से तब पूछा गया कि क्या वह परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में ‘ठोस कदम’ उठाने को तैयार हैं, लेकिन यह अधिक स्पष्ट है कि ‘अभी हम जिस पर चर्चा कर रहे हैं।’

किम ने तीसरे व्यक्ति को खुद के बारे में बोलकर असेंबल किए गए संवाददाताओं को चेतावनी देते हुए कहा: ‘कृपया अपनी आवाज उंचा न करें, यह ट्रम्प के साथ व्यवहार करने जैसा नहीं है।’ एक अंतिम प्रश्न में, किम से पूछा गया कि क्या मानवाधिकार बैठक के एजेंडे पर था, लेकिन ट्रम्प ने तुरंत यह कहने के लिए हस्तक्षेप किया कि दोनों बस ‘सब कुछ पर चर्चा करेंगे’। ट्रम्प ने कहा कि दोनों पक्ष ‘बहुत उत्पादक चर्चाएँ’ कर रहे थे, लेकिन कुछ ही घंटों बाद मूड में खटास आ गई थी।

बाद में राष्ट्रपति ने कहा कि किम ने बैठक के बाद बाहर निकलने के लिए मजबूर महसूस किया क्योंकि किम ने केवल आंशिक रूप से परमाणुकरण के बदले में सभी अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने की मांग की। ट्रम्प ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘यह प्रतिबंधों के बारे में था।’ ‘वे चाहते थे कि प्रतिबंध पूरी तरह से हटा लिए जाएं और हम ऐसा नहीं कर सकते।’बैठक से पहले दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित किया था, जिसमें किम ने कहा था कि कई लोग शिखर सम्मेलन को लेकर ‘संशय’ में हैं। उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि ये सभी उस पल को देख रहे होंगे, जब हम साथ बैठे होंगे, जैसे कि वे एक काल्पनिक फिल्म देख रहे हों,” ।

Top Stories