क्या ईरान जल्द परमाणु हथियार बना लेगा?

क्या ईरान जल्द परमाणु हथियार बना लेगा?

ईरान ने इस हफ्ते धमकी दी कि वह यूरेनियम के भंडार को हथियार बनाने लायक संवर्धित करना शुरू कर देगा। हथियार बनाने लायक यूरेनियम बनाने के लिए क्या करना होता है, और इसमें कितना वक्त लगता है?

2015 में अमेरिका समेत छह देशों के साथ ईरान ने जो करार किया था उसमें यूरेनियम संवर्धन के स्तर की एक सीमा तय की गई थी। अमेरिका पिछले साल इस समझौते से बाहर हो गया और उसने ईरान पर भारी प्रतिबंध लगा दिए हैं।

ऐसी स्थिति में अब ईरान ने समझौते में तय सीमा के पार जा कर यूरेनियम का संवर्धन करने की धमकी दी है। ईरान ने अमेरिकी प्रतिबंधों से राहत दिलाने और नया समझौता करने के लिए 7 जुलाई तक का समय दिया है।

यूरेनियम के संवर्धन का मतलब है इसकी सघनता को बढ़ा कर इस तरह का यूरेनियम बनाना जिससे नाभिकीय प्रतिक्रिया हो सके। इस तरह के इस आइसोटोप को यू-235 कहा जाता है। संवर्धन का वास्तव में मतलब है यूरेनियम में से एक और आइसोटोप यू-238 को अलग करना।

अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस्टोफर खीबा का कहना है कि 90 फीसदी शुद्धता हासिल करने की दिशा में अगर 20 फीसदी शुद्धता हासिल कर ली, “तो आप करीब करीब पहले से ही वहां पहुंचे हुए हैं।

डी डब्लू हिन्दी पर छपी खबर के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोल्लाह अली खमेनेई ने कथित रूप से मंगलवर को कहा है कि 20 फीसदी तक पहुंचना, “सबसे मुश्किल हिस्सा है.. इसके बाद के अगले कदम इससे आसान हैं। ईरान के बारे में यह जानकारी नहीं है कि उसने पहले कभी यूरेनियम को 20 फीसदी से ज्यादा शुद्ध किय हो।

Top Stories