क्य अब इस मुस्लिम देश से ज़ंग की तैयारी कर रहा है अमरीका?

क्य अब इस मुस्लिम देश से ज़ंग की तैयारी कर रहा है अमरीका?

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका ईरान को ‘स्पष्ट’ संदेश देने के लिए पश्चिम एशिया में ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन करियर स्ट्राइक ग्रुप’ के साथ एक बॉम्बर टास्क फोर्स की तैनाती कर रहा है, जिससे अमेरिकी हितों या उसके सहयोगियों पर हर हमले से ‘बेरहमी’ के साथ निपटा जा सके।

बोल्टन ने रविवार को बताया है कि ईरान से मिले कई चिंता में डालने वाले और तनाव को बढ़ाने वाले संकेतों एवं चेतावनियों के उत्तर में पश्चिम एशिया में ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन करियर स्ट्राइक ग्रुप’ और एक बॉम्बर टास्क फोर्स तैनात करने का फैसला लिया गया है।

बोल्टन ने कहा है कि इन तैनातियों का उद्देश्य ईरानी शासन को यह साफ़ संदेश देना है कि अमेरिकी हितों या हमारे सहयोगियों पर प्रत्येक हमले से बेरहमी से निपटा जाएगा।

बोल्टन ने कहा कि, ‘अमेरिका ईरानी शासन के साथ जंग नहीं चाहता, किन्तु हम किसी भी हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से सक्षम और तैयार हैं, भले ही वो छद्म हो, इस्लामिक रेवल्यूशनरी गार्ड कोर हो या फिर ईरानी आर्मी का ही हमला क्यों नहीं हो। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बोल्टन किस ईरानी संकट के बारे में बात कर रहे थे।

Top Stories