खगोलविदों ने लगभग 2,000 तारों की पहचान की जो पृथ्वी जैसे रहने योग्य जगह हो सकती है

खगोलविदों ने लगभग 2,000 तारों की पहचान की जो पृथ्वी जैसे रहने योग्य जगह हो सकती है

खगोलविदों की एक टीम ने पृथ्वी जैसे रहने योग्य जगह लगभग 2,000 तारों की पहचान की है। खगोलविदों में कॉर्नेल, लेह और वैंडरबिल्ट विश्वविद्यालयों के रहने वाले ने यह खोज की है। यह खोज नासा के ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) को नियोजित करेगी, जो पूरे आकाश का 85 प्रतिशत स्कैन करने में सक्षम है। उपग्रह में लगे उपकरण पृथ्वी के आकार के ग्रहों को देखने के लिए पर्याप्त संवेदनशील हैं जो उन पहचाने गए सितारों में से लगभग 1,823 की परिक्रमा कर सकते हैं।

स्टीवेन्सन के प्रोफेसर ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी कीवन स्टासुन ने एक बयान में कहा, “हमारी महत्वाकांक्षा न केवल अन्य सौर प्रणालियों में सैकड़ों पृथ्वी जैसी दुनिया का पता लगाने के लिए है, बल्कि हमारे निकटतम पड़ोसी सौर मंडल के आसपास उन्हें खोजने के लिए भी है।” ‘कुछ वर्षों के बाद, हम यह भी अच्छी तरह से जान सकते हैं कि सांस लेने वाले वायुमंडलों के साथ अन्य जगह भी हैं।’ निवास योग्य एक्सोप्लैनेट्स के लिए नासा की खोज के लिए महत्वपूर्ण कारकों में से परिक्रमा सितारा के साथ-साथ स्टार के प्रकार के साथ उनकी निकटता है।

एक बयान में शोधकर्ताओं ने कहा कि वे ‘प्रकाश, शांत, बौने’ का निकटतम प्रकाश के चार साल दूर होने के साथ निरीक्षण करेंगे। इस घटना में कि टीईएसएस पृथ्वी के समान वातावरण वाले ग्रह की पहचान करता है, शोधकर्ताओं का कहना है कि अगला कदम – यह पता लगाना है कि इसमें पहले से ही जीवन शामिल है या नहीं जो मुश्किल काम होगा। कुछ और बाहर और ठंडे ग्रहों के लिए जीवन की पहचान करना, जिसे ‘रहने योग्य क्षेत्र’ के रूप में जाना जाता है, को ग्रह की सतह पर उड़ान भरने की आवश्यकता होगी।

स्टासुन ने कहा ‘हमें अभी तक पता नहीं चल सका है कि वहाँ कुछ और भी है, या कोई भी, जो वहाँ साँस ले रहा है। फिर भी, यह मानव इतिहास में एक उल्लेखनीय समय है और ब्रह्मांड में हमारी जगह की हमारी समझ के लिए एक बड़ी छलांग है’. पिछले साल TESS को अपने दो साल के मिशन पर लॉन्च किया गया था, जहां यह आकाश के 26 खंडों को मैप करेगा। अपने संचालन के पहले वर्ष में, इसने 13 क्षेत्रों को मैप किया जो दक्षिणी आकाश को बनाते हैं और इस वर्ष, यह जल्द ही उत्तरी क्षेत्रों को मैप करेगा।

एलोन मस्क के स्पेसएक्स से एक रॉकेट द्वारा लॉन्च किए गए उच्च शक्ति वाले डिवाइस ने पिछले साल अगस्त में अपनी पहली छवियों को साझा किया था – तारों का एक झुरमुठ, जो पहले कभी नहीं देखा गया था जो स्पष्टता में प्रस्तुत किया गया था।

Top Stories